Wednesday , April 24 2024
Breaking News

दुनिया की सबसे गहरी सोने की खान में 164 संक्रमित, बंद हुआ काम

Share this

जोहानिसबर्ग. कोरोना संक्रमण से दुनिया की सबसे गहरी सोने की खान भी नहीं बच पायी है. दक्षिण अफ्रीका के पोनेन्ग सोने की खान में 164 संक्रमित पाए जाने के बाद काम बंद कर दिया गया है. पोनेन्ग दुनिया की सबसे गहरी सोने की खान है और इसे एंग्लोगोल्ड अशांति नाम की एक कंपनी चलाती है. साउथ अफ्रीका में कोरोना संक्रमण के अभी तक 22,500 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं जबकि 429 लोगों की इससे मौत हो गयी है.

एक रिपोर्ट के मुताबिक एंग्लोगोल्ड अशांति का कहना है कि सभी लोगों को आइसोशन में रख गया है. कंपनी ने ये भी कहा है कि बीते सप्ताह कोरना संक्रमण का पहला मामला सामने आने के बाद 650 कर्मचारियों की जांच कराई गई है. पहले भी एक महीना बंद रहने के बाद इस खान में बीते महीने ही काम शुरू हुआ था. कोरोना वायरस फैलने से रोकने के लिए देश में मार्च में लॉकडाउन लगाया गया था जिस दौरान देश की सभी सोने की खानों में काम बंद रहा था.

मिली जानकारी के मुताबिक अभी जो लोग संक्रमित पाए गए हैं उनमें कोरोना के कोई लक्षण नहीं देखे गए हैं. गहरी खदानों में काम करने वाले कुछ कर्मचारियों ने काम पर लौटने को लेकर चिंता जताई है. ऐसे काम में लौटने को लेकर वह दुविधा में हैं जहां सोशल डिस्टेंसिंग का पालन मुश्किल है. मई की शुरुआत में एक लेबर यूनियन ने कोर्ट में केस जीता था जिसके बाद सरकार को वर्कर्स की सुरक्षा के लिए कड़े दिशा-निर्देश जारी करने पड़े थे.

पोनेन्ग गोल्ड माइन दक्षिण अफ्रीका में जोहानिसबर्ग शहर के दक्षिण पश्चिम में स्थित है. पोनेन्ग सोने की खान का मालिकाना हक एंग्लोगोल्ड आशांति के पास है खदान की गहराई पृथ्वी के अंदर लगभग 4 किलोमीटर है. बता दें कि साउथ अफ्रीका में वेस्ट विट्स के क्षेत्र में वेपर्सडॉर्प कॉन्टैक्ट रीफ (वीसीआर) को सोने की खान मिलती हैं. पोनेन्ग में जमीन के नीचे सबसे गहरी खान में ग्रिड आयरन तकनीक के जरिए सोना निकालने का कम करती है.

Share this
Translate »