Sunday , April 21 2024
Breaking News

कुश्ती संघ ने हरियाणा के 36 पहलवानों को दिया झटका, खेलो इंडिया से हटाया

Share this

चंडीगढ़. भारतीय कुश्ती संघ ने हरियाणा के 36 पहलवानों को बड़ा झटका दिया है. कुश्ती संघ ने हरियाणा के 36 पहलवालों समेत 101 को खेलो इंडिया योजना की सूची से हटा दिया है. भारतीय कुश्ती संघ ने इन सभी पहलवानों से इनका विवरण मांगा था, लेकिन उसके बावजूद किसी भी पहलवान ने अपना विवरण नहीं दिया. जिसके बाद कुश्ती संघ ने इन सभी पहलवानों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए इनका नाम सूची से हटा दिया है.

भारतीय कुश्ती संघ के ज्वाइंट सेक्रेटरी विनोद तोमर का कहना है कि खेलो इंडिया के 101 पहलवानों से उनका विवरण मांगा गया था, लेकिन पहलवानों ने विवरण नहीं दिया. जिसके बाद उनका नाम सूची से हटा दिया गया है. अब लॉकडाउन के बाद पहलवान शामिल करने को लेकर ही फैसला होगा.

बता दें कि सरकार ने उन खिलाड़ियों की प्रतिभा को उभारने के लिए खेलो इंडिया को शुरू किया है जो अच्छा खेलने के बावजूद सुविधाओं के अभाव में दम तोड़ देती है. इसमें स्कूलों के लिए राष्ट्रीय स्तर के अलावा अन्य प्लेटफार्म पर खेलने वाले खिलाड़ियों को चुना जाता है और उनको सरकार की ओर से सभी बेहतर सुविधाओं के साथ प्रैक्टिस कराई जाती है. ऐसे ही देशभर के पहलवानों को खेलो इंडिया योजना के तहत चुना जाता है और उनको साई सेंटर समेत अन्य-अन्य जगहों पर बेहतर सुविधाओं के साथ प्रैक्टिस कराई जाती है.

खेलो इंडिया के तहत ऐसे ही 101 पहलवानों को चुना गया था, जिनको आगे के लिए तैयार किया जा सके. इनमें हरियाणा से सबसे ज्यादा 36 पहलवान तो दिल्ली से 21 पहलवान शामिल थे, जबकि अन्य पहलवान चंडीगढ़, पंजाब, यूपी, महाराष्ट्र, केरल, राजस्थान समेत कई जगहों के शामिल थे.

Share this
Translate »