Wednesday , April 24 2024
Breaking News

डायरेक्टर वासु चटर्जी का निधन, छोटी सी बात, रजनीगंधा जैसी फिल्मों का किया था निर्देशन

Share this

मुंबई. फिल्म एवं टीवी इंडस्ट्री के दिग्गज फिल्ममेकर और स्क्रीनराइटर बासु चटर्जी का गुरुवार को उनका निधन हो गया. उन्होंने मुंबई में अपनी अंतिम सांस ली. बढ़ती उम्र के साथ होने वाली दिक्कतों के चलते उन्होंने इस दुनिया को अलविदा कह दिया. उन्होंने छोटी सी बात, रजनीगंधा, बातों बातों में, एक रुका हुआ फैसला और चमेली की शादी जैसी फिल्मों का निर्देशन किया था. उनकी उम्र 93 साल थी.

इंडियन फिल्म एवं टीवी डायरेक्टर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष अशोक पंडित ने ट्वीट करके उनके निधन की खबर दी. अशोक पंडित ने लिखा कि मुझे आप सबको ये बताते हुए बहुत दुख हो रहा है कि दिग्गज फिल्ममेकर बासु चटर्जी अब नहीं रहे. उनका अंतिम संस्कार सांताक्रूज में दोपहर 2 बजे किया गया. उनका जाना इंडस्ट्री के लिए एक बहुत बड़ा धक्का है. आप बहुत याद आएंगे सर.

उनकी फिल्मों की फेहरिस्त की बात करें तो ये बहुत लंबी है. उन्होंने पिया का घर, उस पार, चितचोर, स्वामी, खट्टा मीठा, प्रियतमा, चक्रव्यूह, जीना यहां, बातों बातों में, अपने प्यारे, शौकीन और सफेद झूठ जैसी फिल्मों का निर्देशन किया था.

बासु का जन्म राजस्थान के अजमेर में हुआ था और उन्होंने भारतीय सिनेमा में सराहनीय काम किया था. मुंबई के एक अखबार में कार्टूनिस्ट और इलस्ट्रेटर का काम करने वाले बासु के बारे में किसने सोचा था कि वो भारतीय सिनेमा को अगली सीढ़ी पर कदम रखने में मदद करने वाले दिग्गज फिल्ममेकर साबित होंगे.

Share this
Translate »