Sunday , April 21 2024
Breaking News

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया गोरखनाथ मन्दिर में रुद्राभिषेक

Share this

लखनऊ. कोरोना वायरस के कारण लम्बे समय से चल रहा लॉकडाउन अब खुलने लगा है. सरकार ने धार्मिक स्थलों को खोलने की इजाजत दे दी है. इसी क्रम में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री व गोरक्षपीठाध्वीश्वर योगी आदित्यनाथ ने सुबह उठने के बाद गुरु गोरखनाथ का दर्शन-पूजन करने के बाद मंदिर का भ्रमण किया.

सोमवार सुबह सबसे पहले धार्मिक स्थल खोले गए. लखनऊ में मनकामेश्वर मंदिर की महंत दिव्यागिरी भगवान शिव की पूजा करती नजर आयी. इस प्रकार हनुमान सेतु में भी भक्त पूजा के लिए कतार में दिखे. सभी ने मास्क पहन रखा था.

कोरोना संक्रमण से निजात और लोक कल्याण के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार की सुबह गोरखनाथ मन्दिर में रुद्राभिषेक किया. मंदिर के शक्तिपीठ में आयोजित इस आनुष्ठानिक पूजन को प्रधान पुरोहित आचार्य रामानुज त्रिपाठी वैदिक ने वेदपाठी ब्राह्मणों के साथ सम्पन्न कराया. इससे पहले मुख्यमंत्री ने गुरु गोरखनाथ की वैदिक मंत्रोच्चार के साथ पूजा-अर्चना की और अपने गुरु ब्रह्मलीन महंत अवेद्यनाथ के समाधि स्थल पर जाकर आशीर्वाद लिया.

पूजन के मुख्यमंत्री योगी ने मन्दिर परिसर का भ्रमण कर उस इंतजाम को देखा, जिसके लिए उन्होंने रविवार की देर रात निर्देशित किया था. 80 दिन बाद सोमवार से मन्दिर के कपाट श्रद्घालुओं के लिए खोल दिये गए हैं. अभी तक मंदिर में कम श्रद्घालु ही आये है. मुख्यमंत्री का निर्देश दर्शन-पूजन के दौरान हर हाल में फिजिकल डिस्टेंसिंग के पालन को लेकर है. 

वहीं लखनऊ के ईदगाह मस्जिद में लोगों ने नमाज अदा की. मस्जिद में प्रवेश करने से पहले लोगों की स्क्रीनिंग और हाथ सैनिटाइज कराए गए. यहां पर भी लोग मास्क लगाकर पहुंचे जबकि फिजिकल डिस्टेंसिंग का भी कड़ाई से पालन किया जा रहा है.

Share this
Translate »