Monday , April 22 2024
Breaking News

पीएम केयर्स फंड के लिये ऑडिटर नियुक्त, हर साल किया जायेगा ऑडिट

Share this

नई दिल्ली. कोरोना वायरस के संक्रमण से उपजे मुश्किल हालात से निपटने के लिये केन्द्र सरकार द्वारा पीएम केयर्स फंड बनाया गया था. जिस पर विपक्षी पार्टियों ने सवाल उठाये थे. कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस आदि पार्टियों ने इस पर सबसे बड़ी आपत्ति फंड का ऑडिट किए जाने को लेकर ही रही.

प्रधानमंत्री केयर्स फंड को लेकर विपक्ष की ओर से लगातार उठाई जा रही आपत्तियों के बीच फंड का ऑडिट करवाए जाने का रास्ता साफ हो गया है. फंड के ऑडिट के लिए सरकार ने एक ऑडिटर की नियुक्ति भी कर दी गई है.

इस बात की जानकारी पीएम केयर्स फंड की वेबसाइट पर दी गई है. इसके अनुसार दिल्ली की चार्टर्ड अकाउंटिंग फार्म मेसर्स सार्क एन्ड एसोसिएट्स को फंड की ऑडिट के लिए ऑडिटर नियुक्त किया गया है. इस फर्म को तीन साल के लिए इस फंड का ऑडिटर नियुक्त किया गया है.

ऑडिटर नियुक्त करने का निर्णय 23 अप्रैल को पीएम केयर्स फंड के ट्रस्टी की बैठक में लिया गया था. हर वित्तीय वर्ष के अंत में पीएम केयर्स फंड का ऑडिट किया जाएगा.

वेबसाइट के अनुसार प्रधानमंत्री पदेन पीएम केयर्स फंड के बोर्ड ऑफ ट्रस्टी के चेयरमैन होंगे. रक्षा मंत्री, गृह मंत्री और वित्त मंत्री को भी ट्रस्टी का पदेन सदस्य बनाया गया है. इसके अलावा बोर्ड ऑफ ट्रस्टी के चेयरमैन होने के नाते प्रधानमंत्री तीन अन्य लोगों को इसमें नामित करेंगे. ये तीनों सदस्य स्वास्थ्य, रिसर्च, सामाजिक कार्य और लोक परोपकार, कानून, विज्ञान और लोक प्रशासन के क्षेत्र से जुड़ी बड़ी हस्तियां हो सकती हैं.

हालांकि वेबसाइट पर इन लोगों के नाम नहीं दिए गए हैं. साउथ ब्लॉक स्थित प्रधानमंत्री कार्यालय को इस फंड का आधिकारिक कार्यालय बनाया गया है और कार्यालय से जुड़े संयुक्त सचिव स्तर के एक अधिकारी को इसके प्रशासनिक देखरेख की जिम्मेवारी दी गई है.

गौरतलब है कि पीएम केयर्स फंड का गठन 27 मार्च को एक पब्लिक चैरिटेबल ट्रस्ट के रूप में किया था. इसका गठन रजिस्ट्रेशन एक्ट 1908 के तहत किया गया. फंड का उद्देश्य किसी विपदा या महामारी से पैदा हुई आपात स्थिति से निपटना है. इस फंड में दिया गया दान इनकम टैक्स छूट के दायरे में आता है. फंड में किसी कम्पनी की ओर से किए गए दान को कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी यानि सीएसआर के दायरे में रखा गया है और इस नाते इसे भी इनकम टैक्स छूट के दायरे में डाला गया है.

Share this
Translate »