Wednesday , April 24 2024
Breaking News

राज्यसभा चुनाव: एमपी में बीजेपी ने दो, कांग्रेस ने 1, राजस्थान में कांग्रेस ने दो सीटें जीतीं

Share this

नई दिल्ली. 8 राज्यों में राज्यसभा की 19 सीटों पर मतगणना के परिणाम आने शुरू हो गए हैं. मध्य प्रदेश में भाजपा को दो सीट पर और कांग्रेस को एक सीट पर जीत मिली है. वहीं राजस्थान में कांग्रेस को दो सीट और भाजपा को एक सीट पर जीत मिली है., जबकि राजस्थान में उम्मीद से उलट कांग्रेस को दो सीटों पर विजयश्री मिली है. आंध्रप्रदेश से राज्यसभा के चार सीटों पर सत्तारूढ़ वाइएसआर कांग्रेस ने जीत हासिल कर ली है. 

उल्लेखनीय है कि मध्य प्रदेश में विधायकों की संख्या के हिसाब से भाजपा को दो सीटें और कांग्रेस को एक सीट मिली. भाजपा से ज्योतिरादित्य सिंधिया और प्रो. सुमेरसिंह सोलंकी प्रत्याशी रहे. कांग्रेस से दिग्विजय सिंह और फूलसिंह बरैया प्रत्याशी हैं. राजस्थान में तीन सीटों के लिए दो कांग्रेस और दो भाजपा ने उम्मीदवार उतारे हैं. कांग्रेस ने केसी वेणुगोपाल और नीरज डांगी को टिकट दिया है. वहीं भाजपा ने राजेंद्र गहलोत और ओंकार सिंह लेखावत को मैदान में उतारा है.

गुजरात में एक सीट पर भाजपा और कांग्रेस के बीच कड़ा मुकाबला है. राज्य में चार राज्यसभा सीटों पर पांच उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं. इनमें से तीन भाजपा और कांग्रेस के दो उम्मीदवार है. मतदान के बाद, तीन उम्मीदवारों की जीत पक्की मानी जा रही. इसमें भाजपा के दो और कांग्रेस के एक उम्मीदवार की जीत तय है, जबकि एक सीट पर सस्पेंस है. अजय भारद्वाज, रामिलाबेन बारा और नरहरि अमीन भाजपा के उम्मीदवार हैं. वहीं कांग्रेस के शक्तिसिंह गोहिल और भरतसिंह सोलंकी उम्मीदवार हैं.

चुनाव आयोग ने फरवरी माह में देश की 55 राज्यसभा सीटों पर चुनाव का ऐलान किया था. इनमें से 37 उम्मीदवारों को तो मार्च महीने में ही निर्विरोध चुन लिया गया था वहीं बची हुई सीटों पर मतदान होना था. कोरोना संक्रमण की वजह से यह चुनाव मार्च महीने में नहीं हो पाए थे और इसके बाद आज इन सीटों के लिए वोटिंग हो रही है.

Share this
Translate »