Wednesday , April 24 2024
Breaking News

बहुत मुश्किल हालात हैं, हम भारत और चीन दोनों से कर रहे हैं बात: राष्ट्रपति ट्रंप

Share this

वाशिंगटन. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत और चीन के बीच चल रहे सीमा विवाद को लेकर कहा है कि भारत और चीन के बीच सीमा पर जारी तनाव को कम करने की खातिर अमेरिका दोनों देशों से बात कर रहा है. ओकलाहोमा में कोविड-19 संकट के बीच अपनी पहली चुनावी रैली को संबोधित करने जाने के लिए मरीन वन पर सवार होने से पहले ट्रंप ने व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा कि यह बहुत ही मुश्किल हालात हैं. हम भारत से बात कर रहे हैं. हम चीन से भी बात कर रहे हैं. वहां उनके बीच बड़ी समस्या है.

उनका कहना है कि एशिया के पड़ोसी एक बहुत बड़ी समस्या का सामना कर रहे हैं और अमेरिका उनकी मदद करने की कोशिश कर रहा है. हालांकि इस बार अमेरिकी राष्ट्रपति ने अपने मध्यस्थता करने के प्रस्ताव को नहीं दोहराया. इसे चीन और भारत दोनों ने ही अस्वीकार कर दिया था.

राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि अमेरिका उनसे बात कर रहा है. व्हाइट हाउस में चुनावी रैली के दौरान एक पत्रकार द्वारा पूछे गए सवाल के जवाब में ट्रंप ने किसी का भी पक्ष नहीं लिया. ट्रंप से जब स्थिति को लेकर उनके विचार पूछे गए तो उन्होंने कहा कि यह एक बहुत कठिन परिस्थिति है. हम भारत से बात कर रहे हैं. हम चीन से बात कर रहे हैं. उनके सामने एक बड़ी समस्या आ गई है. वहां उनके बीच टकराव है. हमें देखना होगा कि आगे क्या होता है. हम उनकी मदद करने की कोशिश करेंगे.

गौरतलब है कि कुछ दिन से पूरा ट्रंप प्रशासन पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर भारतीय क्षेत्र में चीन की सेना की अवैध घुसपैठ के मामले में भारत के पक्ष में खड़ा नजर आया है. इस हफ्ते की शुरुआत में लद्दाख की गलवां घाटी में चीनी सेना की घुसपैठ के बाद दोनों ओर के सैनिकों के बीच हुई हिंसक झड़प में भारत के 20 सैन्यकर्मी शहीद हो गए थे.

Share this
Translate »