Wednesday , April 24 2024
Breaking News

उत्तर बिहार में 3 दिनों के लिए भारी बारिश का अलर्ट, NDRF-SDRF की तैनाती

Share this

मुजफ्फरपुर. मौसम विभाग ने 27 से 29 जून तक इलाके में भारी बारिश होने का पूर्वानुमान जताया है. मुजफ्फरपुर में अगले तीन दिनों के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. इसके बाद जिला प्रशासन ने भी अलर्ट जारी करते हुए आम लोगों तक सूचना पहुंचाने के साथ ही प्रशासनिक स्तर पर तैयारी तेज कर दी है. जिला प्रशासन ने संभावित बाढ़ और जलजमाव को देखते हुए जिला नियंत्रण कक्ष बनाया है. साथ ही सभी संबंधित विभागों के अधिकारियों को 3 दिनों तक होने वाली मूसलाधार बारिश के लिए ड्यूटी पर तैनात कर दिया है.

मुजफ्फरपुर शहर में थोड़ी सी बारिश के बाद ही जलजमाव की स्थिति विकराल हो जाती है, ऐसे में 3 दिनों के लगातार अतिवृष्टि के अलर्ट के बाद जिला प्रशासन इस आपदा से निपटने के लिए अभी से तैयारी में जुट गया है. पिछले 10 दिनों से लगातार हो रही बारिश से पहले ही नदियों का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है. जिले के 5 प्रखंउ हरेक साल बाढ़ से प्रभावित होता है, जिसमें 3 औराई, कटरा और गायघाट ज्‍यादा प्रभावित होते हैं.

जिले के आपदा विभाग को संभावित जलजमाव और बाढ़ के खतरे से निपटने के लिए जिले में तैनात किए गए एनडीआरएफ और एसडीआरएफ को आवश्यकतानुसार ड्यूटी पर लगाने के लिए कहा गया है. साथ ही जलजमाव से निपटने के लिए नगर निगम के अभियंताओं की क्यूआरटी टीम को हरेक दो घंटे पर जिला अनुमंडल स्तर की टीम को सूचित करने का निर्देश दिया गया है, ताकि जलजमाव की स्थिति से निपटा जा सके. तटबंध की सुरक्षा के लिए गंडक, बूढ़ी गंडक, बागमती के अभियंताओं को होमगार्ड के जवानों के साथ सघन निगरानी और सूचना जिला प्रशासन को देते रहने के लिए कहा गया है. कोरोना संक्रमण की वजह से इस बार जिले में तटबंध की मरम्मत सही तरीके से नहीं की जा सकी है, जबकि हर एक साल तक तटबंधों की मरम्मत 15 जून से पहले ही कर ली जाती थी.

Share this
Translate »