Thursday , August 6 2020
Breaking News

अंतरिक्ष में घटित होगी अनोखी घटना, बीस दिन तक देख सकेंगे लोग

Share this

नई दिल्ली. अनंत अंतरिक्ष में अनेक खगोलिय घटनायें घटित होती रहती हैं, इनमें अनेक घटनायें वैज्ञानिकों की नजर में भी नहीं आ पाती, वहीं कुछ घटनायें इतनी अनोखी होती हैं कि जिसे लेकर लोगों में खासा उत्साह रहता है. बताया जा रहा है कि आकाश में अगले 20 दिनों तक एक खास खगोलीय घटना घटने जा रही है.

जानकारी के अनुसार 1000 साल में पहली बार नियोवाइज धूमकेतु पृथ्वी के बेहद नजदीक से होकर गुजरने वाला है. आप सूर्यास्त के बाद इस धूमकेतु को नंगी आखों से देख सकेंगे. ओडिशा के पठानी सामंत तारामंडल के उप निदेशक ने बताया कि 14 जुलाई से इस हर शाम सूर्यास्त के 20 मिनट बाद तक देखा जा सकता है. यह खगोलीय घटना अगले 20 दिनों तक जारी रहेगी. 22 और 23 जुलाई को यह धूमकेतु पृथ्वी के सबसे नजदीक से गुजरेगा.

उप निदेशक ने बताया कि इस धूमकेतु की खोज 27 मार्च को हुई थी. वैज्ञानिकों ने गणना के आधार पर बताया था कि यह जुलाई में पृथ्वी के करीब से होकर गुजरेगा. यह धूमकेतु उत्तर-पश्चिमी आकाश में स्पष्ट रूप से दिखाई देगा. यह अगले 20 दिनों तक लगभग 20 मिनट तक सूर्यास्त के बाद दिखाई देगा. लोग इसे नग्न आंखों से देख सकते हैं. उन्होंने बताया कि ऐसी खगोलीय घटना 1000 साल में पहली बार देखी जाती है.

बताया जा रहा है कि नियोवाइज धूमकेतू 22-23 जुलाई को धरती के सबसे नजदीक होगा. इस समय ये धरती से 200 मिलियन किलोमीटर दूर है. लेकिन, 22-23 जुलाई को इसकी दूरी सिर्फ 100 मिलियन किलोमीटर होगी. हालांकि ये दूरी भी चांद की दूरी से 200 गुना ज्यादा होगी. 

Share this

Check Also

राहुल गांधी ने कहा- घृणा और क्रूरता से प्रकट नहीं हो सकते मर्यादा पुरषोत्तम श्रीराम

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अयोध्या में भगवान राम मंदिर का शिलान्यास करने के ...