Thursday , August 6 2020
Breaking News

ब्लैकवुड की जांबाज पारी से वेस्टइंडीज ने पहला टेस्ट मैच जीता

Share this

साउथम्पटन. जर्मेन ब्लैकवुड केवल पांच रन से शतक से चूक गये लेकिन उनकी बेहतरीन पारी से वेस्टइंडीज ने शुरुआती झटकों से उबरकर रविवार को यहां इंग्लैंड को पहले टेस्ट क्रिकेट मैच में चार विकेट से पराजित करके जैव सुरक्षित वातावरण में खेली जा रही तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला में 1-0 से बढ़त हासिल की. वेस्टइंडीज के सामने 200 रन का लक्ष्य था जो उसने खेल के पांचवें और अंतिम दिन छह विकेट खोकर हासिल कर दिया. दोनों टीमों के बीच दूसरा टेस्ट मैच 16 जुलाई से ओल्ड ट्रैफर्ड में जैव सुरक्षित वातावरण में ही खेला जाएगा. ब्लैकवुड ने इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स की गेंद पर मिडऑफ पर कैच थमाने से पहले से 95 रन बनाये.

उन्होंने 154 गेंदों की पारी में 12 चौके लगाये. ब्लैकवुड ने रोस्टन चेस (37) के साथ चौथे विकेट के लिये 73 रन और शेन डोरिच (20) के साथ पांचवें विकेट के लिये 68 रन की उपयोगी साझेदारियां की. कप्तान जैसन होल्डर (नाबाद 14) और सुबह चोटिल होकर क्रीज छोड़ने वाले सलामी बल्लेबाज जॉन कैंपबेल (नाबाद आठ) ने टीम को लक्ष्य तक पहुंचाया. यह श्रृंखला विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के तहत खेली जा रही है और इस तरह से वेस्टइंडीज ने 40 अंकों के साथ अपना खाता भी खोला. इंग्लैंड ने सुबह अपनी दूसरी पारी में 313 रन बनाये. उसने अपनी पहली पारी में 204 रन बनाये थे जिसके जवाब में कैरेबियाई टीम ने 318 रन बनाकर 114 रन की बढ़त हासिल की थी.

ब्लैकवुड ने तब जिम्मेदारी संभाली जब वेस्टइंडीज ने तीन विकेट 27 रन पर गंवा दिये थे. ब्लैकवुड ने इसके बाद एक छोर संभाला और उन्हें चेस का अच्छा साथ मिला. इन दोनों ने सतर्कता के साथ पारी आगे बढ़ायी और इस बीच कुछ अच्छे शॉट भी खेले. इस बीच एक दो अवसरों पर भाग्य ने भी उनका साथ दिया. चेस को आर्चर के बाउंसर पर विकेटकीपर जोस बटलर ने कैच करके यह साझेदारी तोड़ी. ब्लैकवुड ने इसके बाद भी अपना धैर्य बनाये रखा और डोरिच के साथ मिलकर चाय के विश्राम तक स्कोर चार विकेट पर 143 रन तक पहुंचाया. डोरिच को चाय के विश्राम के बाद स्टोक्स ने विकेट के पीछे कैच कराया.

चेस ने 88 गेंदें खेली और एक चौका लगाया. इंग्लैंड की तरफ से बारबाडोस में जन्में जोफ्रा आर्चर ने 45 रन देकर तीन विकेट लिये जबकि स्टोक्स ने 39 रन देकर दो विकेट हासिल किये. मार्क वुड को 36 रन देकर एक विकेट मिला. आर्चर ने सत्र में क्रेग ब्रेथवेट (चार) और समर ब्रूक्स (शून्य) को पवेलियन भेजा जबकि मार्क वुड ने शाई होप (नौ) का विकेट लिया. वेस्टइंडीज की परेशानी इसलिए भी बढ़ गयी थी क्योंकि कैंपबेल चोटिल हो गये.

आर्चर का यार्कर उनके पांव पर लगा जिससे उन्हें मैदान छोड़ना पड़ा. आर्चर और जेम्स एंडरसन ने शुरू से ही घातक गेंदबाजी करके वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों को परेशानी में रखा. तेज गेंदबाज आर्चर ने छठे ओवर में इंग्लैंड को पहली सफलता दिलायी जब ब्रेथवेट ने उनकी गेंद अपने विकेटों पर खेली.

आर्चर ने ब्रूक्स को अगले ओवर में पगबाधा आउट किया. होप ने कवर ड्राइव से दो चौके लगाये लेकिन वुड ने गेंद संभालते ही उन्हें बोल्ड कर दिया. होप वुड पर ड्राइव करने के प्रयास में चूक गये थे. इससे पहले सुबह इंग्लैंड ने अपनी दूसरी पारी आठ विकेट पर 284 रन से आगे बढ़ायी और आर्चर के 23 रन के मदद से स्कोर 313 रन तक पहुंचाया. तेज गेंदबाज शैनोन गैब्रियल ने आर्चर और वुड (दो) दोनों को विकेट के पीछे कैच कराया तथा 75 रन देकर पांच विकेट लिये.

Share this

Check Also

राहुल गांधी ने कहा- घृणा और क्रूरता से प्रकट नहीं हो सकते मर्यादा पुरषोत्तम श्रीराम

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अयोध्या में भगवान राम मंदिर का शिलान्यास करने के ...