Wednesday , April 24 2024
Breaking News

एक ऐसा देश, जहां केवल एक घंटे के भीतर बन गए थे तीन राष्ट्रपति

Share this

मेक्सिको. इतिहास में ऐसी कई घटनाएं घटी हुई हैं, जिनेक बारे में सुनकर बड़ा ताज्जुब होता है. इतिहास में एक ऐसी ही अद्भुत घटना घटी है जो की हैरान कर देने वाली है. ये घटना उत्तरी अमेरिका में बसे एक देश में घटी थी, जहां सिर्फ एक घंटे के अतिरिक्त कुछ ऐसा हुआ था कि तीन-तीन राष्ट्रपति बन गए थे. ये तो हैरान कर देने वाली बात तो है, लेकिन ये बात पूरी तरह से सच है. इस देश को विश्व का 14वां सबसे बड़ा राष्ट्र माना जाता है. इसी के साथ इसे दुनिया के सबसे खूबसूरत देशों में भी गिना जाता है. 

इस देश का नाम है मेक्सिको. ये घटना आज से पहले 106 साल की है यानी की 1913 ये दिन 19 फरवरी का था. तब इस देश के राष्ट्रपति थे फ्रांसिस्को आई मैडेरो. उनके राष्ट्रपति पद से हटने के एक घंटे के भीतर ही पेड्रो लस्कुरिन राष्ट्रपति बने, लेकिन उन्होंने चंद ही मिनटों में अपने पद से इस्तीफा दे दिया, हालांकि इसके बाद विक्टोरियानो हुएर्टा राष्ट्रपति बने. पेड्रो लस्कुरिन सिर्फ 26 मिनट के लिए राष्ट्रपति के पद बने हुए थे. ये घटना एक विश्व रिकॉर्ड बन गई. 

शायद ही आपको यह पता होगा कि विश्व का सबसे पुराना पेड़ इसी देश में मिला है, जिसका नाम है मॉन्टेजूमा साइप्रस. और यह पेड़ करीब 2000 वर्ष पुराना है, जिसकी लंबाई करीब 40 फीट तक है. दुनिया का सबसे छोटा ज्वालामुखी भी मेक्सिको देश में ही पाया जाता है, जिसका नाम क्यूस्कोमेट है. यह ज्वालामुखी प्यूबला शहर में स्थित है. यह ज्वालामुखी 13 फीट लंबा और 23 मीटर चौड़ा है. यहां काफी तादाद में लोग घूमने और ज्वालामुखी को करीब से देखने के लिए आते है.

Share this
Translate »