Thursday , August 6 2020
Breaking News

अब लखनऊ विश्वविद्यालय गर्भ संस्कार में कराए डिप्लोमा कोर्स, देश का पहला युनिवर्सिटी बना

Share this

लखनऊ. लखनऊ यूनिवर्सिटी एजुकेशन फॉर हैप्पीनेस के बाद अब गर्भ संस्कार में डिप्लोमा का कोर्स शुरू करने जा रहा है. इस कोर्स में छात्र नए अकादमिक सत्र 2020-21 से प्रवेश ले सकेंगे. यह कोर्स 2 वर्षों के लिए होगा, इसके लिए 18 हजार रुपए फीस प्रति वर्ष के हिसाब से निर्धारित की गई है. इस कोर्स को करके छात्र मेडिकल के क्षेत्र में करियर बना सकेंगे.

कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय ने बताया कि लखनऊ यूनिवर्सिटी में नई जान डालने के लिए और छात्रों में नए कोर्सों प्रति आकर्षण बढ़ाने के लिए इस कोर्स को शुरू किया जा रहा है. इस कोर्स में छात्र सीधे आवेदन कर सकेंगे. कुलपति ने बताया कि अभी तक यूनिवर्सिटी में केवल वकालत करने वाले छात्र ही प्रवेश लेते थे.

इसके अलावा उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय में चल रहे सभी पीजी डिप्लोमा, सर्टिफिकेट कार्यक्रमों के पाठ्यक्रमों को नए तरीके से बनाया जा रहा है, ताकि छात्रों को रोजगार मिल सके. साथ ही इन कोर्सों को एडआन श्रेणी से भी हटाया जाएगा और कोरोना वायरस को देखते हुए कछ ऑनलाइन कोर्स भी शुरू किए जाएंगे.

आपको बता दें कि लखनऊ यूनिवर्सिटी ने छात्रों को तनाव से मुक्ति दिलाने और उन्हें वास्तविक आनंद दिलाने के लिए एजुकेशन फॉर हैप्पीनेस नाम का पेपर शुरू किया था. यूनिवर्सिटी के इस फैसले की खूब तारीफ हुई थी.

Share this

Check Also

राहुल गांधी ने कहा- घृणा और क्रूरता से प्रकट नहीं हो सकते मर्यादा पुरषोत्तम श्रीराम

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अयोध्या में भगवान राम मंदिर का शिलान्यास करने के ...