Saturday , November 11 2023
Breaking News

फ्यूचर ग्रुप का रिटेल बिजनेस जल्‍द खरीदने जा रही है रिलायंस

Share this

नई दिल्‍ली. रिलायंस इंडस्ट्रीज जल्द ही फ्यूचर ग्रुप का रिटेल बिजनेस खरीद लेगी. बताया जा रहा है कि मुकेश अंबानी और किशोर बियानी के बीच ये डील अपनी फाइनल स्टेज में है.

मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज कोरोना काल में हर दिन चर्चा में बनी रह रही है. कभी तमाम कंपनियों के निवेश के लिए तो कभी नए-नए रिकॉर्ड बनाने के लिए. एक बार फिर रिलायंस इंडस्ट्रीज चर्चा में है, और इस बार भी वह एक बड़ी डील है. कहा जा रहा है कि रिटेल कारोबार में अपनी पकड़ मजबूत बनाने के लिए मुकेश अंबानी अब किशोर बियानी की अगुवाई वाले फ्यूचर ग्रुप में हिस्सेदारी खरीदने की तैारी कर रहे हैं.

बल्कि ये कहना ज्यादा सही होगा कि मुकेश अंबानी अब फ्यूचर ग्रुप को खरीदने वाले हैं. खबर तो ये भी है कि दोनों कारोबारियों के बीच ये डील अपने आखिरी चरण में है.

बाजार पर पकड़ होगी मजबूत

दोनों ही कंपनियों के बीच नियम और शर्तों को लेकर सहमति बन गई है. माना जा रहा है कि जल्द ही इस सौदे की घोषणा भी हो सकती है. हाल ही में रिलायंस ने अपना प्लेटफॉर्म जियो मार्ट शुरू किया है और अब ये डील हो जाने से रिलायंस इंडस्ट्रीज ग्रॉसरी, फैशन और रोजमर्रा की चीजों के बाजार में अपनी स्थिति को बना सकती है.

तीन कंपनियों का हो सकता है विलय

माना जा रहा है कि अंबानी और बियानी के बीच डील फाइनल होने के बाद फ्यूचर रिटेल, फ्यूचर लाइफ स्टाइल फैशन और फ्यूचर सप्लाई चेन सॉल्यूशन्स का विलय हो सकता है. इसके बाद इन सब पर मुकेश अंबानी का मालिकाना हक हो जाएगा. इससे भारत में मुकेश अंबानी का कद और अधिक बढ़ जाएगा.

अमेजन भी चाहता था फ्यूचर ग्रुप खरीदना

ऐसा नहीं है कि सिर्फ मुकेश अंबानी की नजर ही फ्यूचर ग्रुप पर थी. अमेजन जैसी दुनिया की दिग्गज कंपनी भी इसी ताक में थी कि वह फ्यूचर ग्रुप को खरीद ले, लेकिन ये डील मुकेश अंबानी ने की है. बता दें कि अभी फ्यूचर ग्रुप के मौजूदा निवेशक अमेजन, ब्लैकस्टोन और प्रेमजी इन्वेस्ट को बदले में रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर मिल सकते हैं.

Share this
Translate »