Monday , November 13 2023
Breaking News

भारी बारिश का हाई अलर्ट, इन राज्यों में बाढ़ की आशंका, आईएमडी की चेतावनी

Share this

नई दिल्ली. सावन के आखिरी सोमवार 3 अगस्त को देश के कई हिस्सों में बारिश हुई है. इस बीच, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने पूर्वानुमान लगाया है कि देश के मध्य और पश्चिमी हिस्सों में 4 अगस्त से अगले तीन या चार दिनों तक भारी बारिश होगी. ऐसा कहा जा रहा है कि 4 अगस्त के आसपास हवा का दबाव कम हो जाएगा.  इसलिए मानसून दक्षिण की ओर जाएगा. जिसके कारण अगले तीन से चार दिनों तक बेहद तेज बारिश होगी.

विभाग के अनुसार, 3 अगस्त से 5 अगस्त के बीच एक बड़े क्षेत्र में भारी से बहुत भारी वर्षा हो सकती है. इस अवधि के दौरान, मध्य महाराष्ट्र, पश्चिमी घाट क्षेत्रों, तटीय कर्नाटक, केरल, कोंकण और गोवा में भारी बारिश होगी. वहीं, मौसम विभाग ने 4 अगस्त को तटीय महाराष्ट्र और गोवा के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. 4 और 5 अगस्त को मुंबई और दूरदराज के इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश के लिए अलर्ट जारी किया गया है. इसके अलावा, 5 अगस्त को गुजरात के तटीय जिलों में भी तेज बारिश हो सकती है. जबकि राज्य के अन्य क्षेत्रों में 6 अगस्त के आसपास भारी वर्षा होने की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार, मध्य प्रदेश, ओडिशा और छत्तीसगढ़ में 4 और 5 अगस्त को सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना है. 

इन राज्यों मे भारी बारिश के आसार

मौसम विभाग के अनुसार, देश के कई इलाकों में मूसलाधार बारिश होने की संभावना है, जिसमें देश में 5 से 7 अगस्त के बीच दीसा, इदर, मेहसाणा, साबरकांठा, बनासकांठा, पाटन और पालनपुर शामिल हैं. इसके अलावा मुंबई, गुजरात, मध्य प्रदेश, मराठवाड़ा, दक्षिण और दक्षिण पूर्व राजस्थान में हल्की बारिश हो सकती है. इसके अलावा दिल्ली, हरियाणा और पंजाब में मौसम शुष्क रहेगा.

Share this
Translate »