Tuesday , April 23 2024
Breaking News

चांदी के फावड़े से डलेगी नींव, हर अतिथि को चांदी का सिक्का

Share this

अयोध्या. अयोध्या में आज भव्य राम मंदिर के निर्माण का शुभांरभ हो जाएगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अभिजीत मुहूर्त में भूमि पूजन करके मंदिर की नींव रखेंगे. राम मंदिर के शिलान्यास के लिए आज चांदी के फावड़े और कन्नी का इस्तेमाल किया जाएगा. साथ ही भक्तों को प्रसाद के रूप में रघुपति लड्डू दिए जाएंगे. साथ ही रामदरबार वाला चांदी का सिक्का भी भेंट किया जाएगा. 

पीएम मोदी आज अभिजीत मुहूर्त में भूमि पूजन करेंगे. इसके बाद मंदिर का शिलान्यास किया जाएगा. राम मंदिर की नींव चांदी के फावड़े और चांदी की कन्नी सी डाली जाएगी. भूमि पूजन समारोह में शामिल हर शख्स को लड्डु के साथ प्रसाद के रूप में चांदी का एक सिक्का ङी भेंट किया जाएगा. चांदी के सिक्के के एक तरफ राम दरबार की छवि है जिसमें भगवान राम, सीता, लक्ष्मण और हनुमान हैं और दूसरी तरफ ट्रस्ट का प्रतीक चिह्न है.

पटना का महावीर मंदिर ट्रस्ट श्रद्धालुओं को रघुपति लड्डू प्रसाद के रूप में वितरित करेगा. लड्डुओं के 1 लाख से भी ज्यादा पैकेट तैयार किए गए हैं. ट्रस्टी आचार्य किशोर कुणाल ने बताया,  1 लाख में से 51 हजार लड्डू राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट को बांटे जाएंगे.

बता दें कि भूमि पूजन के इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, संघ प्रमुख मोहन भागवत, सीएम योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंनदीबेन समेत कई बड़ी हस्तियां शामिल होंगी. कोरोना महामारी के चलते कार्यक्रम के लिए केवल 175 लोगों को न्योता भेजा गया है. अतिथियों को निमंत्रण मिला है, उनके कार्ड पर एक कोड लिखा है, जो सुरक्षा के मद्देनजर डिजाइन किया गया है. बता दें कि पूर्व प्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी, पूर्व केंद्रीय मंत्री मुरली मनोहर जोशी और यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह भूमि पूजन के कार्यक्रम में हिस्सा नहीं लेंगे.

Share this
Translate »