Friday , November 10 2023
Breaking News
Cars. (File Photo: IANS)

महिंदा राजपक्षे बने श्रीलंका के PM, बौद्ध मंदिर में हुआ शपथ ग्रहण समारोह

Share this

कोलंबो. महिंदा राजपक्षे ने रविवार को चौथी बार श्रीलंका के प्रधानमंत्री पद की शपथ ली. श्रीलंका के पूर्व राष्ट्रपति महिंदा राजपक्षे को कोलंबो के ऐतिहासिक बौद्ध मंदिर राजमहा विहाराय में देश के नए प्रधानमंत्री के रूप में शपथ दिलाई गई. सरकार के लिए मंत्रियों को सोमवार को शपथ दिलाई जाएगी. यह जानकारी मिली है कि मंत्रिमंडल में अधिकतम 30 सदस्य हो सकते हैं.

इसके साथ ही राजपक्षे परिवार की श्रीलंका की सत्ता पर पकड़ और मजबूत हो जाएगी. एक आधिकारिक बयान के मुताबिक श्रीलंका पीपुल्स पार्टी के 74 वर्षीय नेता महिंदा राजपक्षे उत्तरी कोलंबो के उपनगर केलानिया में स्थित राजमहा विहार में नौवीं संसद के लिये शपथ ग्रहण करेंगे. उन्हें पांच लाख से अधिक वैयक्तिक प्राथमिकता वोट मिले, जो देश के चुनावी इतिहास में सर्वाधिक हैं.

महिंदा नीत एसएलपीपी ने आम चुनाव में दो-तिहाई बहुमत हासिल कर शानदार जीत दर्ज की. सत्ता पर राजपक्षे परिवार की पकड़ और मजबूत करने को लेकर संविधान संशोधन के लिये यह बहुमत महत्वपूर्ण साबित होगा. पार्टी ने 145 सीटों पर और सहयोगी दलों के साथ कुल 150 सीटों पर जीत हासिल की है, जो 225 सदस्यीय संसद में दो-तिहाई है. 68 लाख मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया और मतदान प्रतिशत 59.9 रहा था.

Share this
Translate »