Tuesday , April 23 2024
Breaking News

सुप्रसिद्ध शास्त्रीय गायक पंडित जसराज नहीं रहे, अमेरिका के न्यूजर्सी में निधन

Share this

वॉशिंगटन. सुप्रसिद्ध शास्त्रीय गायक पंडित जसराज का आज सोमवार 17 अगस्त को अमेरिका के न्यू जर्सी में 90 वर्ष की आयु में निधन हो गया. उनके निधन की खबर मिलते ही भारत सहित तमाम दुनिया में उनके प्रशसंकों में शोक की लहर व्याप्त हो गई है. पंडित जसराज ने संगीत की दुनिया में 80 साल से ज्यादा बिताए और उन्हें कई प्रमुख पुरस्कारों से सम्मानित किए गया.

साल 2000 में भारत सरकार ने पंडित जसराकज को पद्म विभूषण से सम्मानित किया था.

उन्होंने न सिर्फ भारत में बल्कि कनाडा और अमेरिका में भी शास्त्रीय संगीत सिखाया. पंडित जसराज का जन्म 28 जनवरी 1930 को हरियाणा के हिसार में हुआ था और उनके पिता पंडित मोतीराम भी मेवात घराने में एक संगीतज्ञ थे.

जसराज भारत के प्रसिद्ध शास्त्रीय गायकों में से एक थे. जसराज का संबंध मेवाती घराने से रहा. जसराज जब चार वर्ष उम्र में थे, तभी उनके पिता पण्डित मोतीराम का देहांत हो गया था और उनका पालन पोषण बड़े भाई पंडित मणिराम के संरक्षण में हुआ.  

प. जसराज ने संगीत दुनिया में 80 वर्ष से अधिक बिताए और कई प्रमुख पुरस्कार प्राप्त किए. शास्त्रीय और अर्ध-शास्त्रीय स्वरों के उनके प्रदर्शनों को एल्बम और फिल्म साउंडट्रैक के रूप में भी बनाया गया है. जसराज ने भारत, कनाडा और अमेरिका में संगीत सिखाया है. उनके कुछ शिष्य नामी संगीतकार भी बने हैं.

Share this
Translate »