Wednesday , April 24 2024
Breaking News

अब इंडिया में भी यूएई और सिंगापुर की तरह बनेंगे 70 मंजिला इमारत, इस राज्य ने दी मंजूरी

Share this

अहमदाबाद. यूएई और सिंगापुर के शहरों की बड़ी-बड़ी इमारतों पर हर किसी की नजर एक पल के लिए ठहर ही जाती है. लोग ऐसी इमारतों को देखने के लिए विदेश जाने तक के सपने देख लेते हैं. बता दें कि अब भारत के लोग इन सपनों को देश में रहते हुए ही पूरा कर सकते हैं. जानकारी मिली है गुजरात सरकार ने राज्य के पांच शहरों में 70 मंजिला इमारत बनाने की मंजूरी दे दी है.

गुजरात सरकार ने राज्य के पांच शहरों में 70 मंजिला इमारत बनाने की मंजूरी दे दी है. इन शहरों में अहमदाबाद, सूरत, वडोदरा, राजकोट और गांधीनगर शामिल हैं. बता दें कि अभी तक देश में काफी कम 50-60 मंजिला इमारतें दिखाई पड़ती हैं और ये इमारतें केवल दिल्ली, कोलकाता और मुंबई में ही दिखाई पड़े हैं. लेकिन अब गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने राज्य में 70 मंजिला इमारत बनाने की मंजूरी दे दी है.

गुजरात को यूएई और सिंगापुर की तरह बनाने का लक्ष्य

गुजरात सरकार ने इस फैसले का कारण बताते हुए कहा कि इस फैसले का एकमात्र लक्ष्य राज्य को वैश्विक नक्शे में शामिल करना है. मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने कहा कि इससे गुजरात के इंफ्रास्ट्रक्चर की क्षमता विश्व भर में प्रदर्शित होगी. साथ ही राज्य में बढ़ती हुई जनसंख्या को भी समायोजित किया जा सकेगा. उन्होंने कहा कि इससे राज्य में रोजगार के भी ज्यादा से ज्यादा अवसर उत्पन्न होंगे.

कोलकाता में सबसे ऊंची इमारत

कोलकाता में अभी तक की सबसे ऊंची इमारत है, जिसकी लंबाई 268 मीटर है. इसका नाम द-42 है और ये इमारत 65 मंजिल की है. इससे पहले मुंबई की इम्पीरियल बिल्डिंग को सबसे ऊंची इमारत कहा जाता था. इसके अलावा कोलकाता में 13 इमारतें ऐसी हैं, जिसकी लंबाई 100 मीटर से अधिक है. वहीं अगर देश की सबसे ऊंची इमारतों की लिस्ट निकाली जाए तो 10 में से 9 सबसे ऊंची इमारत मुंबई में मौजूद है. बता दें कि सबसे ऊंची इमारतें बनाने में चीन 10 सालों से विश्व का नंबर वन देश बना हुआ है.

Share this
Translate »