Wednesday , April 24 2024
Breaking News

चारधाम यात्रा होने जा रही आसान, गंगोत्री, यमुनोत्री और बद्रीनाथ तक दौड़ेंगी रेलगाड़ी

Share this

नई दिल्ली. आने वाले समय में चार धाम की यात्रा काफी असाान व सुविधाजनक होने जा रही है. गंगोत्री, यमुनोत्री व बद्रीनाथ तक सीधे ट्रेन पहुंचेगी. भारतीय रेलवे 327 किलोमीटर लंबी रेलवे लाइन के माध्यम से उत्तराखंड में चार धाम स्थलों को जोडऩे के लिए एक बहुप्रतीक्षित परियोजना पर काम कर रहा है. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्विटर पर घोषणा करते हुए कहा कि भारतीय रेलवे करोड़ों श्रद्धालुओं के लिए चार धाम यात्रा को और आसान बनाने जा रही है. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में रेलवे चार धाम यात्रा को करोड़ों भक्तों के लिए आसान बनाने जा रहा है. 

भक्त उत्तराखंड के गंगोत्री, यमुनोत्री, बद्रीनाथ की यात्रा रेल से कर सकेंगे. रेल मंत्री ने अपने ट्वीट में परियोजना के विवरण के साथ एक वीडियो भी पोस्ट किया है. वीडियो के अनुसार इस पूरे प्रोजेक्ट में अधिकांश लाइनें दुर्गम पहाड़ी क्षेत्रों से होकर गुजरेंगे, जिसमें यह भी बताया गया है कि रेलवे को परियोजना के लिए कई सुरंगों का निर्माण करना होगा. 

रेलवे लाइन गंगोत्री और यमुनोत्री को जोड़ेगी. वहीं, बद्रीनाथ और केदारनाथ जल्द ही रेलवे नेटवर्क से जुड़ेंगे. भारतीय रेलवे चार धामों को जोडऩे के लिए चार रेल लाइनें बिछाएगा, जो करोड़ों भक्तों की आसान और आरामदायक यात्रा के लिए गंगोत्री, यमुनोत्री, बद्रीनाथ और केदारनाथ में पवित्र तीर्थ स्थलों को जोडऩे के लिए 327 किलोमीटर तक फैलेगी. मंत्रालय ने कहा कि यह रेल लाइन देहरादून, पौड़ी, गढ़वाल, चमोली, रुद्र प्रयाग और उत्तरकाशी से भी गुजरेगी.

Share this
Translate »