Sunday , April 21 2024
Breaking News

12 अक्टूबर से देशव्यापी आयुध निर्माणियों में अनिश्चितकालीन हड़ताल

Share this

जबलपुर. ऑल इंडिया डिफेंस एम्पलाइज फेडरेशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष एसएन पाठक ने ऑर्डिनेंस फैक्ट्रियों के निगमीकरण के विरोध में 12 अक्टूबर से की जा रही अनिश्चितकालीन हड़ताल के समर्थन में रेलवे की जोनल, डीआरएम स्तर की यूनियनों, बैंक, बीमा, टेलीकॉम, पोस्टल, की यूनियनों, विभिन्न उद्योग संघों, विभिन्न कर्मचारी संघ, छात्र संघ,व्यापारी संघ इत्यादि से आंदोलन में सहयोग मांगा. 

पत्र में श्री पाठक कहा कोवीड रिलीफ पैकेज के नाम पर ऑर्डीनेंस फैक्ट्रीयों के निगमीकरण की घोषणा वित्त मंत्री द्वारा की गई थी, साथ ही डिफेंस के क्षेत्र में एफडीआई की सीमा 49त्न से बढ़ाकर 74 प्रतिशत कर दी गई है. डिफेंस के क्षेत्र में निजीकरण को बढ़ावा दिया जा रहा है सूक्ष्म एवं लघु उद्योग की दृष्टि से निजीकरण फायदे का सौदा नजर आ सकता है, परंतु वर्तमान परिदृश्य में डिफेंस निजीकरण से सूक्ष्म एवं लघु उद्योग का कोई भला होता नजर नहीं आ रहा है. नीतियां बड़े-बड़े कारपोरेट घरानों को पोषित करने और अधिकाधिक लाभ पहुंचाने की दृष्टि से बनाई जा रही हैं. 

ऑडीनेंस फैक्ट्रीयों का जबलपुर के विकास में अहम योगदान रहा है. महाकौशल क्षेत्र में आजादी से पहले एकमात्र शासकीय उद्योग गन कैरिज फैक्ट्री कार्य कर रही है. गन कैरिज फैक्ट्री के स्थापना के बाद जबलपुर में तीन अन्य ऑडनेंस फैक्ट्री कटनी में 1 तथा इटारसी में एक ऑडनेंस फैक्ट्री ऐसी मिलाकर कुल 6 ऑडनेंस फैक्ट्री की स्थापना मध्यप्रदेश में की गई, साथ ही जबलपुर में रेलवे जोन डीआरएम सर्वे ऑफ इंडिया जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया आर्मी बेस वर्कशॉप सेंट्रल आर्डिनेंस डिपो स्टेशन वर्कशॉप सेना की विभिन्न यूनिटी आर्मी बेस विभिन्न बैंकों के आंचलिक कार्यालय बैंकों की शाखाएं यूनिवर्सिटी ढेर सारे कॉलेज विभिन्न इंजरिंग कॉलेज इत्यादि बहुत सारे विभाग स्थापित किए गए. इसका सीधा सा अर्थ है ऑर्डिनेंस फैक्ट्रियों के आगमन में पश्चात जबलपुर में रोजगार में बढ़ोत्तरी हुई, नागरिकों को शासकीय नौकरियां मिली रोजगार के अवसर बढ़े, अर्थात जबलपुर में जो भी विकास हुआ है, उसमें ऑर्डीनेंस फैक्ट्रीयों ने बीजारोपण की भूमिका निभाई है. 

देश भर की 41 ऑडनेंस फैक्ट्रीयों की सभी यूनियनों ऑडनेंस फैक्ट्री ओके निगमीकरण का विरोध कर रही है विभिन्न कार्यक्रम प्रदर्शन आंदोलन भी कर रही है अनवरत विकास के लिए ऑडनेंस फैक्ट्री महाकौशल क्षेत्र में अनवरत विकास के लिए ऑडनेंस फैक्ट्रीयों का निगमीकरण रोका जाना अति महत्वपूर्ण है, अत: आपसे एवं आपके संगठन से ऑडनेंस फैक्ट्री ओके निगमीकरण के विरोध में धरना प्रदर्शन आंदोलन प्रेस विज्ञप्ति पोस्टर बैनर इत्यादि करने की ऑल इंडिया डिफेंस एम्पलाइज फेडरेशन अपेक्षा करता है.

Share this
Translate »