Sunday , November 12 2023
Breaking News

नवरात्रि के व्रत में नहीं बढ़ेगा वजन, खास टिप्स की मदद से लें डाइट

Share this

नवरात्रि के दौरान महिलाएं व्रत रखने को लेकर थोड़ा चिंतित नजर आती हैं. दरअसल महिलाएं वजन कम करना चाहती हैं लेकिन इसके चलते थकान महसूस नहीं करना चाहतीं. महिलाएं चाहती हैं कि उनके चेहरे पर ग्‍लो बना रहे. नवरात्रि के नौ दिन मां शक्ति के लिए व्रत रखते हुए महिलाएं अपनी सेहत का भी पूरा ख्याल रख सकती हैं. जी हां आपको जानकर आश्चर्य होगा कि नवरात्रि में नौ दिन व्रत के दौरान आप करीब 2 से 3 किलो तक वजन कम कर सकती हैं.

दरअसल व्रत के दौरान कई बार हम आम दिनों की तुलना में ज्यादा कैलोरी लेने लगते हैं, ज्यादा तला-भुना या मीठा खाने से व्रत में वेट कम होने की बजाय और बढ़ने लग जाता है. हालांकि अब परेशान होने की जरूरत नहीं है. थोड़ी-सी सावधानी से अगर व्रत में खाना खाया जाए तो न केवल इससे आपका वजन कम होगा बल्कि आपकी सेहत भी व्रत के दौरान अच्‍छी रहेगी. आइए आपको ऐसे ही कुछ टिप्‍स के बारे में बताते हैं जिन्‍हें अपनाने के बाद आपको नवरात्रि में वजन बढ़ने की टेंशन बिल्कुल नहीं रहेगी.

ये खास 10 टिप्स

-नवरात्रि में हर 3 घंटे के बाद कुछ न कुछ जरूर खाएं. नियमित अंतराल पर छोटे-छोटे आहार लेने से आपका मेटाबॉल्जिम सही रहता है.

-व्रत के दौरान पापड़ और चिप्स खाने से बचें. इसकी बजाय आप दही, योगर्ट, स्‍मूदी और फल का सेवन ज्‍यादा से ज्‍यादा करें क्योंकि ये आपको एनर्जी से भरपूर बनाए रखने में मदद करते हैं.

-आप चाहे तो उबले हुए आलू या शक्‍करकंद की चाट को पुदीने की चटनी, सेंधा नमक, काली मिर्च और नींबू मिलाकर खा सकती हैं. खीर की जगह आप मिक्‍स फ्रूट दही खा सकती हैं.

-पकौड़े बनाने के बजाय आप कुट्टू के आटे या सिंघारे के आटे की रोटी खा सकती हैं. आप चाहें तो समक के चावल की इडली या डोसा भी बना सकती हैं.

-नवर‍ात्रि व्रत के दौरान दिन में दो बार दूध जरूर पिएं. हालांकि फूल क्रीम मिल्‍क की जगह आप स्किम्ड मिल्‍क ले सकती हैं. अगर आप खीर बना रही हैं तो केवल स्किम्ड मिल्‍क का ही इस्‍तेमाल करें और चीनी कम रखें.

-जब भी आपको लगे है कि शरीर की एनर्जी का लेवल कम हो रहा है तो नींबू पानी या नारियल पानी पी सकती हैं. अगर आपको हर्बल टी पसंद है तो आप उसका भी सेवन कर सकती हैं.

-आलू भाजी बनाने के बजाय आप कद्दू, घिया या लौकी को टमाटर प्यूरी और थोड़े से आलू के साथ खा सकती हैं.

-व्रत के दौरान सलाद खाना न भूलें जिसमें आप टमाटर, खीरा और मूली जरूर शामिल करें. यह आपको कब्‍ज दूर करने में मदद करता है.

-व्रत के दौरान दही को अपना सबसे सच्चा साथी बनाएं. यह आपकी आंतों को मजबूत रखने और डाइजे‍शन में सुधार करने में मदद करता है. आप नवरात्रि के नौ दिनों में दही या छाछ का सेवन कर सकती हैं लेकिन एक बात का ध्‍यान रखें कि दही के साथ हमेशा भुना जीरा जरूर मिलाएं. यह पेट के लिए बहुत अच्छा होता है.

-अगर आपको बहुत ज्‍यादा भूख लगती हैं तो मिठाई या पकौड़े ले सकती हैं लेकिन हमेशा एक बात का ध्यान रखें कि इसकी मात्रा कम होनी चाहिए.

Share this
Translate »