Tuesday , April 23 2024
Breaking News

सतह से हवा में मार करने वाली 2 क्विक रिएक्शन मिसाइल का सफल परीक्षण, रक्षामंत्री राजनाथ ने दी बधाई

Share this

नई दिल्ली. पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर पिछले करीब आठ महीने से चीन के साथ चली आ रही तनातनी के बीच भारत की तरफ से लगातार मिसाइलों का परीक्षण किया जा रहा है. जमीन से आसमान में मार करने वाली दो क्विक रिएक्शन सरफेस टू एयर मिसाइल का भारतीय रक्षा अनुसंधान विकास संगठन (डीआरडीओ) की तरफ से सफलतापूर्वक मंगलवार को परीक्षण किया गया. इस मिसाइल सिस्टम ने परीक्षण के दौरान सफलतापूर्वक अपने लक्ष्य पर निशाना साधा.

सफलतापूर्वक मिसाइल परीक्षण के बाद रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने डीआरडीओ को ट्वीट कर बधाई दी. उन्होंने लिखा कि 13 नवंबर को पहले परीक्षण ने सीधे लक्ष्य पर निशान साधकर रेडार और मिसाइल की क्षमता को साबित किया. आज का मिसाइल परीक्षण निकटता का पता लगने पर प्रदर्शन को दिखाता है.

इससे पहले 13 नवंबर को क्विक रिएक्शन सरफेस टू एयर मिसाइल सिस्टम ने मध्यम रेंज और मध्यम ऊंचाई पर एक बंशी पायलट रहित लक्ष्य विमान पर सीधा प्रहार करके एक बड़ा मील का पत्थर हासिल किया था. मिसाइल को भारतीय सेना की वायु रक्षा प्रणाली के हिस्से के रूप में विकसित किया गया है.

वहीं, इसके पहले ओडिशा के बालासोर में भारत ने जमीन से हवा में मार करने वाली क्विक रिएक्शन मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया था. इससे पहले पिछले माह बालासोर जिले के चांदीपुर अंतरिम परीक्षण परिसर में पृथ्वी-2 बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण किया गया था.

Share this
Translate »