Monday , January 25 2021
Breaking News

आलू-प्याज के बाद खाने के तेल की कीमतों ने बिगाड़ा आम-आदमी की रसोई का बजट

Share this

नई दिल्ली. बाजार में नया आलू आने के बाद से इसकी कीमत काबू में आने लगी है. पिछले पांच दिनों में आलू का भाव 40 रुपये किलो के नीचे आ गया. वहीं, अब प्याज के भाव भी कम होने लगे हैं. हालांकि, तेल की बढ़ती कीमतों ने आम आदमी की रसोई का बजट बिगाड़ दिया है. खाने में उपयोग होने वाले सभी खाद्य तेलों मूंगफली, सरसों का तेल, वनस्पती, सोयाबीन, सूरजमुखी और ताड़ की औसत कीमतें एक बार फिर बढ़ गई हैं. खाद्य तेल की बढ़ती कीमतें सरकार के लिए चिंता का कारण बनी हुई है. यहीं कारण है कि इसकी कीमतों को कम करने के तरीकों को लेकर सरकार विचार कर रही है.

5 दिन में इतने बढ़ गए तेल के दाम

उपभोक्ता मंत्रालय की वेबसाइट पर दिए गए आंकड़ों के मुताबिक 6 दिसंबर के बाद से देश के खुदरा बाजारों में अधिकतर खाद्य तेलों के भावों में तेजी देखी गई. पैक पाम तेल 100 रुपये से 109 रुपये, सूरजमुखी तेल 123 रुपये से 127 रुपये और सरसों तेल 133 से 137 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया है. वहीं मूंगफली तेल की कीमतों में ढाई फीसद की गिरावट आई है.

आलू-प्याज के दाम में आई नरमी

इन पांच दिनों में आलू का औसत मूल्य 42.88 रुपये था, जो अब घटकर 36.62 रुपये हो गया है. वहीं प्याज अब करीब 50 रुपये से 44 रुपये पर आ गया है. टमाटर अभी भी लाल है और इसके भाव में करीब 6 फीसद की बढ़ोतरी हुई है. इसी अवधि में खुली चाय में करीब 5 फीसद की बढ़त हुई है. 228.86 रुपये किलो से यह 239 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गई है.

Share this

Check Also

देश को जल्द मिलने वाली है कोरोना की 4 और वैक्सीन, कंपनी ने किया ये दावा

दिल्ली. दुनिया के सबसे बड़े वैक्सीन निर्माताओं में से एक सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने ...