Friday , April 19 2024
Breaking News

पीएम मोदी ने किया कोच्चि-मंगलुरू गैस पाइप लाइन का उद्घाटन, कहा मिलेगा विकास को बढ़ावा

Share this

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को नये साल की सौगात देते हुए कोच्चि-मंगलुरू प्राकृतिक गैस पाइपलाइन का उद्घाटन किया. 450 किलोमीटर लंबी पाइपलाइन का निर्माण गेल (भारत) लिमिटेड ने किया है. प्रधानमंत्री मोदी ने इस दौरान कहा कि इससे विकास को बढ़ावा मिलेगा.

पीएम मोदी ने इस दौरान कहा कि कोच्चि-मंगलुरू पाइप लाइन इस बात का बहुत बड़ा उदाहरण है कि विकास को प्राथमिकता देकर सभी मिलकर काम करें, तो कोई भी लक्ष्य कठिन नहीं होता. इस प्रोजेक्ट में कई दिक्कतें भी आईं, लेकिन हमारे श्रमिकों, इजीनियर्स, किसानों और राज्य सरकारों के सहयोग से ये काम पूर्ण हुआ. कहने को तो ये पाइप लाइन है, लेकिन दोनों राज्यों के विकास को गति देने में इसकी बहुत बड़ी भूमिका होने वाली है.

पीएमओ ने बताया कि इसके पास प्रति दिन 12 मिलियन मीट्रिक स्टैंडर्ड क्यूबिक मीटर की परिवहन क्षमता है और यह कोच्चि में तरलीकृत प्राकृति गैस टर्मिनल से मंगलुरू तक प्राकृतिक गैस ले जाएगा. यह एर्णाकुलम, त्रिशूर, पलक्कड़, मलप्पुरम, कोझिकोड, कन्नूर और कासरगोड जिलों से गुजरेगा. परियोजना की पूरी लागत करीब 3000 करोड़ रुपये है और इसके निर्माण से 12 लाख श्रम दिवस रोजगार का सृजन हुआ.

Share this
Translate »