Wednesday , April 14 2021
Breaking News

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में इंडियन प्लेयर्स का जलवा, तीसरे नंबर पर अश्विन

Share this

मुंबई. भारत और इंग्लैंड के बीच हुए तीन टेस्ट मैचों में भारतीय टीम के ओपनर बल्लेबाज रोहित शर्मा और स्पिनर आर अश्विन ने इंग्लैंड के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन किया था. जिस कारण उनका आईसीसी रैंकिंग में सुधार हुआ है. दरअसल रोहित शर्मा आईसीसी  की रविवार को जारी रैंकिंग में छह स्थान के फायदे के साथ करियर के सर्वश्रेष्ठ आठवें पायदान पर पहुंच गये हैं. वहीं, आर अश्विन गेंदबाजों की रैंकिंग में तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं.

बता दें कि रोहित ने मैच की पहली पारी में 66 रन बनाने के बाद दूसरी पारी में नाबाद 25 रन बनाये थे. वहीं भारतीय टीम ने इस मुकाबले को दो दिनों के अंदर 10 विकेट से अपने किया था. साथ ही रोहित साथी खिलाड़ी चेतेश्वर पुजारा से दो पायदान ऊपर हैं. उनके नाम 742 रेटिंग अंक हैं जो उनके पिछले सर्वश्रेष्ठ 722 अंक अक्टूबर 2019 से 2020 अंक ज्यादा हैं. दरअसल उस समय वह रैंकिंग में 10वें स्थान पर थे.

वहीं स्पिनरों की मददगार पिच पर शानदार प्रदर्शन करने वाले मैन ऑफ द मैच अक्षर पटेल और अनुभवी रविचंद्रन अश्विन भी अपनी रैंकिंग में सुधार करने में सफल रहे हैं. मैच में 11 विकेट लेने वाले स्पिनर अक्षर पटेल 30 स्थान के फायदे के साथ 38वें जबकि सात विकेट लेने वाले ऑफ स्पिनर अश्विन चार स्थान के सुधार के साथ रैंकिंग में तीसरे नंबर पर पहुंच गये हैं.

वहीं इंग्लैंड के खिलाडिय़ों की बात करें तो इंग्लैंड के स्पिनर जैक लीच भी पहली बार शीर्ष 30 में जगह बनाने में सफल रहे हैं. उन्होंने इस टेस्ट में चार विकेट लेकर 28वें, जबकि टेस्ट में पहली बार पारी में पांच विकेट लेने वाले कप्तान जो रूट 16 स्थानों के सुधार के साथ 72वें स्थान पर पहुंच गये हैं. इसके साथ ही पहली पारी में 53 रन बनाने वाले सलामी बल्लेबाज जैक क्रॉउली 46वें स्थान पर पहुंच गये हैं. इस बीच आईसीसी ने कहा कि पुरुष और महिला खिलाडिय़ों की रैंकिंग को मार्च 2021 से साप्ताहिक आधार पर जारी किया जायेगा.

आईसीसी के बयान के मुताबिक, ये परिवर्तन रैंकिंग की गणना के तरीके को प्रभावित नहीं करेगा, लेकिन इसका मतलब ये है कि रैंकिंग को किसी श्रृंखला के खत्म होने के बजाय साप्ताहिक तौर पर जारी किया जाएगा. जिसमें उस समय जारी मैच के प्रदर्शन को शामिल नहीं किया जाएगा.

Share this

Check Also

PM मोदी के खिलाफ TMC ने चुनाव आयोग में दर्ज करवाई शिकायत, कहा- आचार संहिता तोड़ी

नई दिल्ली – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बांग्लादेश दौरे पर ओराकांडी में मतुआ समुदाय के ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *