Wednesday , April 14 2021
Breaking News

अमेरिकी प्रेसिडेंट जो बाइडन के सर्जन जनरल बने भारतीय मूल के विवेक मूर्ति

Share this

वाशिंगटन. भारत को अमेरिकी डॉक्टर विवेक मूर्ति पर गर्व महसूस हो रहा है क्योंकि भारतीय मूल के अमेरिकी डॉक्टर विवेक मूर्ति को राष्ट्रपति जो बाइडन के सर्जन जनरल के रूप में नियुक्त किया गया है. अमेरिकी सीनेट ने 57-43 वोटों के अंतर से उनकी नियुक्ति पर मुहर लगाई है. जिसके बाद से अमेरिका और भारत में खुशी की लहर बनी हुई है.

वहीं अमेरिकी प्रशासन के मुताबिक डॉक्टर विवेक मूर्ति को कोरोना वायरस के खिलाफ जंग लडऩे में सहायक टॉप सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारियों में से एक माना जाता है. वैसे इससे पहले भी डॉक्टर विवेक मूर्ति ओबामा प्रशासन के तहत सर्जन जनरल के रूप में नियुक्त किए जा चुके हैं, लेकिन ट्रंप की सरकार आने पर इनको बाहर का रास्ता दिखा दिया गया था.

ओबामा प्रशासन के दौरान डॉ विवेक की नियुक्ति

डॉ विवेक मूर्ति ने साल 2014 में ओबामा प्रशासन के तहत सर्जन जनरल के रूप में कार्यभार संभाला था लेकिन साल 2017 में पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप ने इनको सर्जन जनरल के पद से हटा दिया था पर अब एक बार फिर से अपने सर्जन जनरल के रूप में चुने जाने पर डॉ विवेक ने आभार जताया है.

डॉ विवेक ने किया ट्वीट

डॉ विवेक ने अपने सर्जन जनरल चुने जाने की खुशी को जगजाहिर करते हुए ट्वीट किया. ट्वीट में उन्होंने लिखा हमारे देश को अच्छा करने और हमारे बच्चों के लिए भविष्य बनाने में मदद करने के लिए मैं आपके साथ काम करने के लिए उत्सुक हूं. साथ ही कहा कि एक बार फिर से सेवा करने के लिए और इस पद पर चुने जाने के लिए गहरा आभारी हूं. साथ ही कहा कि अमेरिका ने पिछले साल कोरोना वायरस के चलते बड़ी कठिनाइयों का सामना किया है

Share this

Check Also

PM मोदी के खिलाफ TMC ने चुनाव आयोग में दर्ज करवाई शिकायत, कहा- आचार संहिता तोड़ी

नई दिल्ली – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बांग्लादेश दौरे पर ओराकांडी में मतुआ समुदाय के ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *