Wednesday , April 14 2021
Breaking News

निर्वाचन आयोग ने किया यूपी में पंचायत चुनाव की तारीखों का ऐलान, चार चरणों में डाले जायेंगे वोट

Share this

लखनऊ. उत्तर प्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायत चुनाव 2021 के लिए तारीखों का ऐलान कर दिया है. गांव की सरकार के लिए पहले चरण के तहत 15 अप्रैल को वोटिंग होगी. इसके बाद 19 को दूसरे, 26 को तीसरे और 29 अप्रैल को चौथे चरण के लिए वोट डाले जाएंगे. वहीं 2 मई को पंचायत चुनाव का परिणाम आएगा. चुनाव तिथियों की घोषणा के साथ ही आचार संहिता भी लागू हो गई है.

जानकारों के अनुसार आयोग की ओर से पंचायत चुनाव का ऐलान होने के साथ ही अब सरकार का सुप्रीम कोर्ट में यह तर्क होगा कि उसने हाईकोर्ट के दिशा-निर्देशों के आधार पर पहले आरक्षण सूची जारी की और उसके बाद चुनाव का ऐलान कर दिया है. ऐसे में अब जनहित याचिका महत्वहीन हो गई है.

उधर संभावित दावेदर प्रचार के लिए मैदान में उतर भी गए हैं. इससे गांव की राजनीति तेज हो गई है. सोशल मीडिया पर भी आरोप-प्रत्यारोप के दौर भी शुरू हो चुके हैं सरकार और निर्वाचन आयोग की पूरी तैयारी हो गई है. सुप्रीम कोर्ट में आरक्षण को लेकर आज 26 मार्च को ही अहम सुनवाई भी है.

गौरतलब ह कि उत्तर प्रदेश सरकार ने गुरुवार को ही सभी आपत्तियों को निस्तारित कर दिया था. लिहाजा चुनाव आयोग की प्रेस कांफ्रेंस को अहम माना जा रहा था. दरअसल पंचायत चुनाव को लेकर हाईकोर्ट के निर्देश के बाद जो नई आरक्षण सूची तैयार कराई गई, शुक्रवार को सभी जिलों में उसका अंतिम प्रकाशन हो जाना है.

3 अप्रैल से नामांकन प्रकिया शुरू होगी. इसके बाद 3 अप्रैल से शुरू होगी पहले चरण की नामांकन की प्रक्रिया होगी. वहीं दूसरे चरण में 7 अप्रैल से 8 अप्रैल तक नामांकन किया जा सकेगा. इसके अलावा तीसरे चरण के लिये 13 अप्रैल से 15 अप्रैल तक तथा चौथे चरण के लिये 17 अप्रैल से 18 अप्रैल तक होगा नामांकन किया जा सकेगा.

चार चरणों में होगा पंचायत चुनाव-

15 अप्रैल को पहले चरण का मतदान

19 अप्रैल को दूसरे चरण का मतदान

26 अप्रैल को तीसरे चरण का मतदान

29 अप्रैल को चौथे चरण का मतदान

2 मई को शुरू होगी मतगणना

Share this

Check Also

PM मोदी के खिलाफ TMC ने चुनाव आयोग में दर्ज करवाई शिकायत, कहा- आचार संहिता तोड़ी

नई दिल्ली – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बांग्लादेश दौरे पर ओराकांडी में मतुआ समुदाय के ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *