Tuesday , April 23 2024
Breaking News

यूपी के कुछ जिलों में अलर्टः कहीं गर्मी का होगा सितम तो कहीं बारिश होगी झमाझम

Share this

लखनऊ। वैसे तो अमूमन माना और जाना जाता है कि मानसून जून के आखिर से लेकर जुलाई की शुरूआत में अच्छे से आ जाता है। लेकिन इस बार समूचे उत्तर भारत समेत देश के सबसे बड़े और अहम सूबे उत्तर प्रदेश में फिलहाल गर्मी का प्रकोप बखूबी जारी है। लेकिन इस सबके बीच जो खबर है उसके अनुसार एक अलर्ट के मुताबिक जहां कुछ जिलों को भीषण गर्मी और लू के लिए सावधान किया गया है तो वहीं कुछ जिलों में भारी बारिश के आसार के चलते सावधान किया गया है।

माह जुलाई की शुरुआत भीषण गर्मी के साथ हुई। मानसून के इंतजार में बेहाल के प्रदेश के दस से अधिक जिलों में पारा चालीस से पार चला गया। इनमें 42.2 डिग्री के साथ आगरा सबसे अधिक तपा। वहीं मौसम विभाग ने शुक्रवार को भी आगरा, फिरोजाबाद, इटावा, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी, ललितपुर समेत आसपास के इलाकों के लिए येलो अलर्ट जारी करते हुए हीट वेव की चेतावनी दी है।

मौसम बुलेटिन के मुताबिक, आगरा के अलावा जिन जिलों में अधिकतम तापमान चालीस से पार गया, उनमें लखनऊ, फतेहगढ़, बांदा, कानपुर सिटी (40.4), अलीगढ़ (41.4), मेरठ (40.6), नजीबाबाद (40.2), हरदोई और कानपुर (आईएएफ) (40.8) शामिल हैं। मौसम विभाग ने कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, बिजनौर, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत और आसपास के इलाकों में भारी बारिश के आसार जताते हुए येलो अलर्ट जारी किया है।

Share this
Translate »