Monday , April 22 2024
Breaking News

योगी सरकार का बड़ा फैसला, विवाहित बेटी भी होगी अब अनुकंपा नौकरी की हकदार

Share this

लखनऊ. उत्तर प्रदेश सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है. अब विवाहित बेटियां भी अनुकंपा नौकरी की हकदार मानी जाएंगी. महिलाओं के हितों को ध्यान में रखते हुए योगी आदित्यनाथ सरकार ने यह बड़ा फैसला किया है. दरअसल, अब यूपी सरकार अनुकंपा नियुक्ति के रूप में विवाहित पुत्रियों को भी नौकरी का अधिकार देगी. यानी अब अगर किसी सरकारी कर्मचारी की उसकी सर्विस के दौरान मृत्यु होती है तो उसकी शादीशुदा बेटी को योजना का लाभार्थी माना जाएगा.

मतलब उत्तर प्रदेश सेवा काल में मृत सरकारी सेवकों के आश्रितों की भर्ती नियमावली में 12वीं संशोधन को हरी झंडी मिल गई है. दरअसल, अब तक किसी राज्य कर्मचारी की मृत्यु के पश्चात उसके पति-पत्नी, बेटे और अविवाहित बेटी को ही सेवा का लाभ मिलता था. लेकिन अब राज्य सरकार ने उत्तर प्रदेश सेवा कार्य में मृत सरकारी सेवकों के आश्रितों की भर्ती नियमावली 1974 के नियम दो (ग) तीन में संशोधन कर दिया है. यानी मृत कर्मचारी के परिवार की दृष्टि में विवाहित बेटी को भी माना जाएगा.

इस मामले में हाईकोर्ट में एक एप्लीकेशन दी गई थी इसी के बाद अदालत ने सरकार को संशोधन का आदेश दिया था. इसी के बाद कार्मिक मंत्रालय के प्रस्ताव के बाद कैबिनेट द्वारा इसे मंजूरी दे दी गई है. सेवा नियमावली के मुताबिक सरकारी कर्मी की अगर उसकी सर्विस के दौरान निधन हो जाता है तो परिवार के मौजूद सदस्यों में से किसी एक सदस्य को नौकरी दिए जाने का प्रावधान है.

Share this
Translate »