Sunday , April 21 2024
Breaking News

कूलर की ठंडी हवा से लेकर बिस्किट होगा महंगा, कम्पनियां जल्द बढऩे वाली हैं कीमतें

Share this

नई दिल्ली. उपभोक्ताओं के लिए एक बुरी खबर है. खबर ये है कि बिस्कुट्स, सौंदर्य उत्पादों और घरेलू उपकरणों  की कीमतें बढऩे वाली हैं. ये उत्पाद बनाने वाली कंपनियां ऊंची लागत और मार्जिन के दबाव से जूझ रही हैं और इससे निपटने के लिए जल्द ही कीमतों में इजाफा करने वाली हैं. 2021 की शुरुआत से ही कंपनियों पर मुद्रास्फीति का तेज दबाव है. कोरोना के चलते लॉकडाउन के बाद दुनियाभर की तमाम अर्थव्यवस्थाएं खुल रही हैं और धीरे-धीरे बाजार में मांग बढ़ रही है और इसी के चलते कच्चे माल की कीमतें लगातार बढ़ रही हैं.
मिंट की एक खबर के अनुसार, कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स एंड अप्लायंसेज मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन के प्रेसिडेंट एरिक ब्रैगांजा ने कहा, पिछले कुछ समय से हमने कीमतें नहीं बढ़ाई है. फेस्टिवल सीजन को देखते हुए कंपनियों ने कीमतें नहीं बढ़ाई. इस तिमाही कीमतों में 5 फीसदी वृद्धि हो सकती है. इसकी वजह कमोडिटी की बढ़ती कीमतें हैं. उन्होंने कहा कि कीमतों में होने वाली बढ़ोतरी एक जैसी नहीं होगी, क्योंकि कुछ कंपनियां पहले ही कीमतें बढ़ा चुकी हैं.

प्लास्टिक, स्टील और कॉपर की कीमतें बढ़ीं

पंखे, कूलर्स और किचन एप्लायंसेज बनाने वाली ओरिएंट इलेक्ट्रिक ने कहा कि पिछले 18 महीनों में कमोडिटी की कीमतों में तेजी है. प्लास्टिक, स्टील और कॉपर की कीमतों में ज्यादा इजाफा हुआ है. ओरिएंट प्रोडक्ट्स की कीमतों में 4 से 7 फीसदी वृद्धि कर सकती है.

ब्रिटानिया भी बढ़ाएगी बिस्किट की कीमत

देश की सबसे बड़ी बिस्कुट कंपनी ब्रिटानिया भी प्रोडक्ट्स की कीमतें बढ़ाने के बारे में सोच रही है. कंपनी कीमतों में 10 फीसदी तक की वृद्धि कर सकती है. कंपनी ने कहा है कि गेहूं, शुगर, पाम ऑयल की कीमतें बढऩे से प्रोडक्ट्स की कीमतें बढ़ाई जा रही हैं. कंपनी ने इस वित्त वर्ष की पहली तिमाही में कीमतें एक फीसदी तक बढ़ाई थीं. फिर दूसरी तिमाही में 4 फीसदी और तीसरी तिमाही में 8 फीसदी वृद्धि की गई थी.

Share this
Translate »