Tuesday , April 23 2024
Breaking News

यूएसए, यूके सहित 31 देशों को माना रूस ने दुश्मन, चीनी मीडिया का दावा

Share this

नई दिल्ली. रूस और यूक्रेन के बीच हो रहे युद्ध के बीच चीन के सरकारी मीडिया का दावा है कि रूस ने अपने दुश्मनों की लिस्ट बनाई है, जिसमें अमेरिका और ब्रिटेन जैसे देश शामिल हैं. इसमें कुल 31 देशों के होने की बात कही गई है. ऐसा कहा गया है कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने इस लिस्ट को मंजूरी दी है.

चीन के सरकारी मीडिया सीजीटीएन ने दावा किया है कि रूस की सरकार ने दुश्मन देशों की लिस्ट को मंजूरी दे दी है. इस लिस्ट में यूक्रेन, जापान और यूरोपियन देशों के नामों के साथ अमेरिका और ब्रिटेन भी शामिल हैं. यूरोपियन यूनियन में 27 देश हैं. यूक्रेन पर हमला करने के बाद से अमेरिका, ब्रिटेन और पश्चिमी देशों ने तुरंत कार्रवाई करते हुए रूस पर कई प्रतिबंधों की घोषणा कर दी थी.

अमेरिका ने रूस पर कई प्रतिबंध लगाते हुए रूसी राष्ट्रपति पुतिन और विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव की एंट्री प्रतिबंधित कर  दी है. रूस के 4 बैंकों और सरकारी ऊर्जा कंपनी पर रोक लगा दी है. अमेरिका ने रूस के लिए अपना एयरस्पेस भी बंद करने का ऐलान किया है. इसके साथ ही अमेरिका ने यूक्रेन को आर्थिक मदद देने के साथ हथियार भी भेजे हैं.

ब्रिटेन ने रूस के 5 बैंकों पर प्रतिबंध लगाते हुए पुतिन की संपत्ति जब्त करने और उनके अकाउंट्स पर रोक लगा दी है. ब्रिटेन ने रूस की सरकारी विमानों और रूस के अरबपतियों के प्रायवेट विमानों के लिए अपना एयरस्पेस बंद कर दिया है. यूरोपियन यूनियन के देशों ने भी रूस पर कड़े प्रतिबंध लगाए हैं. इसके कारण 27 देशों में रूस के विमानों के लिए एयरोस्पेस बंद हो गया है. इसके साथ ही रूस के अरबपतियों की संपत्ति जब्त की गई है. यूरोपियन यूनियन के देशों ने यूक्रेन को सैन्य सहायता दी है.

Share this
Translate »