Thursday , April 25 2024
Breaking News

राजनाथ ने मोदी सरकार की उपलब्धियों का किया बखान, कहा बढ़ती तेल कीमतों पर भी है ध्यान

Share this

लखनऊ।  केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने आज मोदी सरकार के चार साल के कार्यकाल का यशगान करते हुए कहा कि हमारी सरकार के किसी मंत्री के दामन पर भ्रष्टाचार का दाग नहीं लगा। वहीं देश में बढ़ती तेल की कीमतों से मचे हाहाकर पर भी बखूबी नपातुला बयान देते हुए उन्होंने कहा कि डॉलर और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल के दाम बढऩे से पेट्रोल-डीजल के दाम चढ़े हैं लेकिन केंद्र सरकार पेट्रोलियम उत्पाद की कीमतों को कम करने में लगी हुई है। दरअसल राजनाथ सिंह आज लखनऊ में प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ संयुक्त प्रेस वार्ता  को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि ,‘‘मैं स्वीकार करता हूं कि कच्चे तेल और डॉलर के रेट बढऩे से दिक्कतें आई हैं … पर हमें इससे कोई दिक्कत नहीं आएगी क्योंकि हमारे पास विदेशी मुद्रा का पर्याप्त स्टॉक है।‘‘  उन्होंने कहा कि इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट (बुनियादी ढांचा विकास) के मामले में एक तथ्य यह है कि यूपीए-2 सरकार के आखिरी चार साल में औसतन 12 किमी हाईवे रोज बनते थे, लेकिन हमारी सरकार के चार साल में प्रतिदिन औसतन 27 किमी राजमार्ग निर्माण का काम हो रहा है।  राजनाथ ने कहा कि इस सरकार ने जितना जोर बुनियादी संरचना के विकास पर दिया है, उस हिसाब से 2040 तक अकेले इंफ्रास्ट्रक्चर क्षेत्र में ही चार से पांच हजार अरब डॉलर का निवेश होगा।

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि देश के पूर्वोत्तर में दो दशक में उग्रवाद में 85 फीसदी की कमी आई है। सुरक्षाकिर्मियों और आम नागरिकों की मौत के मामले में 96 फीसदी की कमी आई है और नक्सलवाद की घटनाओं में कमी आई है।  केंद्र की मोदी सरकार के चार वर्ष की उपलब्धियां गिनाते हुए राजनाथ ने कहा,‘‘नक्सलवाद 2013 में 76 जिलों से 2018 तक 58 जिलों तक सीमित रह गया है। हमने क्राइम एंड क्रिमिनल ट्रैकिंग नेटवर्क सिस्टम्स (सीसीटीएनएस) बनाया, जिसकी विदेश में भी तारीफ हुई।

इसके अलावा राजनाथ ने कहा कि हमारी सरकार के किसी मंत्री के दामन पर भ्रष्टाचार का दाग नहीं लगा। आर्थिक अपराधियों के देश छोड़कर भागने पर किए गए सवाल पर उन्होंने कहा,‘‘मैं कांग्रेस के लोगों से सवाल करता हूं कि क्या आपकी सरकार रहते लोग नहीं भागे। हमने ऐसा कानून बनाया है कि हम विदेशों में भी आॢथक अपराधी की संपत्ति जब्त करेंगे।’’  उन्होंने कहा कि ग्रामीण सड़क कनेक्टिविटी के क्षेत्र में भी हमारी सरकार ने शानदार काम किया है। 2022 आते-आते किसानों की आमदनी दोगुनी होगी।

वहीं उन्होंने ये भी कहा कि पहली बार भारत के इतिहास में ऐसा हुआ है कि ग्रामीण ​अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए 14 लाख करोड़ रुपए बजट का प्रावधान किया गया है।  राजनाथ ने कहा कि भारत में मोबाइल क्रांति का जनक अगर कोई रहा है तो वह पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी हैं।

Share this
Translate »