Tuesday , April 23 2024
Breaking News

अलविदा अटल जी: राजकीय सम्मान से हुई अंतिम विदाई, बेटी नमिता ने मुखाग्नि की रस्म निभाई

Share this

नई दिल्ली। एक विराट व्यक्तित्व कवि, पत्रकार और महान नेता एवं देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी आज पंचतत्व में विलीन हो गए। भारत की राजनीति के युग पुरूष अटल बिहारी वाजपेयी का गुरुवार शाम 5.05 बजे निधन होने के बाद आज शुक्रवार शाम 5 बजे अंतिम संस्कार कर दिया गया। इससे पूर्व पूरे राजकीय सम्मान के साथ उनकी अंतिम यात्रा निकाली गई।

गौरतलब है कि उनका अंतिम संस्कार दिल्ली के स्मृति स्थल में राजकीय सम्मान के साथ हुआ। बेटी नमिता भट्टाचार्य ने वाजपेयी को मुखाग्नि दी। स्मृति स्थल पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू, पीएम मोदी, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, लालकृष्ण आडवाणी समेत तमाम नेताओं ने श्रद्धांजलि दी।

वहीं जबकि इससे पहले पूर्व उनकी अंतिम यात्रा में शुक्रवार को जनसैलाब उमड़ पड़ा। वाजपेयी की अंतिम यात्रा में उनके पार्थिव शरीर को लेकर जा रहे वाहन के पीछे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पैदल चल रहे थे। बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, कई केन्द्रीय मंत्री और विजय रूपाणी, शिवराज चौहान, योगी आदित्यनाथ और देवेन्द्र फडणवीस समेत कई राज्यों के मुख्यमंत्री भी पार्थिव शरीर को अंतिम संस्कार के लिए राष्ट्रीय स्मृति स्थल ले जा रहे वाहन के पीछे चल रहे थे।

इसके साथ ही स्मृति स्थल पर अटल बिहारी वाजपेयी को अंतिम विदाई दिये जाने का सिलसिला काफी देर तक जारी रहा। इस दौरान जहां अफगानिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति हामिद करजई और श्रीलंका के विदेश मंत्री समेत भूटान के राजा ने स्मृति स्थल पर जाकर पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि दी।

वहीं स्मृति स्थल पर पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद तथा पीएम मोदी समेत रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण और लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन ने श्रद्धांजलि दी। साथ ही तीनों सेनाध्यक्षों ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि दी। जबकि पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी भी स्मृति स्थल पहुंचे और विनम्र श्रद्धांजलि दी। 

हालांकि इससे पूर्व वाजपेयी के पार्थिव शरीर को बीजेपी मुख्यालय में लोगों के दर्शनार्थ रख गया था जहां भाजपा नेताओं कार्यकर्ताओं तथा तमाम बड़ी छोटी हस्तियों समेत तमाम लोगों ने उनके अंतिम दर्शन किये और उनको विनम्र श्रद्धांजली भी दी। यहां से ही उनका पार्थिव शरीर स्मृति स्थल ले जाया गया। जबकि वहीं अटल जी को सुबह 8.30 बजे तक उनके निवास पर लोगों ने श्रद्धांजलि देने के लिए तांता लगा रहा। क्या आम क्या खास हर शख्स अटल जी के अंतिम दर्शन के लिए आतुर था।

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल, डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया और आप सांसद संजय सिंह ने भाजपा मुख्यालय पहुंच पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के अंतिम दर्शन किये और उन्हें श्रद्धांजलि दी। मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान एवं भाजपा सांसद हेमा मालिनी ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि दी।

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि देने पहुंचे सीपीआई (एम) के महासचिव सीताराम येचुरी। बोले- अटल जी की यह विशेषता थी कि राजनीतिक और वैचारिक मतभेदों के बावजूद उन्होंने कभी मानवता को नुकसान नहीं पहुंचाया। आज देश में उनके सिद्धांतों की आवश्यकता है।

बांग्लादेश के विदेश मंत्री अबुल हसन मोहम्मद अली, नेपाल के विदेश मंत्री प्रदीप कुमार ग्यावली पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि देने के लिए दिल्ली पहुंचे। साथ ही वे उनके अंतिम संस्कार में भी शामिल हुए। भूटान के राजा जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक ने दिल्ली पहुंच कर पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि दी।

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता फारूक अब्दुल्ला ने कहा कि वाजपेयी जी चाहते थे कि भारत हर किसी का हो। वे चाहते थे पाकिस्तान के साथ भारत की दोस्ती हो। दुर्भाग्यवश वे यह नहीं देख पाए। मुझे उम्मीद है कि वर्तमान सरकार और पाकिस्तान की इमरान खान सरकार उनके सपने को पूरा करेंगे। यही उनके प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी।

बीजेपी वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी और उनकी बेटी प्रतिभा आडवाणी ने बीजेपी मुख्यालय पहुंचकर पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि दी। महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फडणवीस और छत्तीसगढ़ के सीएम रमन सिंह, डीएमके नेता ए राजा, असम के सीएम सर्वानंद सोनोवाल और मणिपुर के सीएम एन बिरेन सिंह ने भाजपा मुख्यालय पहुंच उनको श्रद्धांजलि दी।

इसी प्रकार केंद्रीय मंत्री सुरेश प्रभु और भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव राम माधव, आंध्र प्रदेश के सीएम चंद्रबाबू नायडू, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोवाल ने भाजपा मुख्यालय पहुंच अटल जी को श्रद्धांजलि दी। जबकि वहीं आरएसएस चीफ मोहन भागवत ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को उनके आवास पर जाकर श्रद्धांजलि दी।

केरल के राज्यपाल पी. सदाशिवम और तमिलनाडु के राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को उनके आवास पर जाकर श्रद्धांजलि दी। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को पश्चिम बंगाल के सिलिगुड़ी में लोगों ने उनके निधन पर श्रद्धांजलि दी। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को डीएमके नेता एमके स्टालिन और त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिप्लब देव ने श्रद्धांजलि दी।

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने एक बयान जारी कर कहा- आज दोनों देश वाजपेयी के दूरदर्शिता के चलते द्विपक्षीय संबंधों का फायदा उठा रहे हैं, जिससे आपसी सहयोग को बढ़ाने में मदद मिली।

ज्ञात हो कि स्मृति स्थल एक ऊंचे स्थल पर चारों तरफ से हरियाली से घिरा हुआ है। जोकि जवाहर लाल नेहरू के स्मारक ‘शांति वन और लाल बहादुर शास्त्री के ‘विजय घाट के बीच स्थित है। पूर्व प्रधानमंत्री आई के गुजराल का अंतिम संस्कार यमुना नदी के किनारे दिसम्बर 2012 में स्मृति स्थल पर किया गया था।

मध्यप्रदेश, राजस्थान, बिहार सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी (93) के निधन पर उनके सम्मान में सात दिन के राजकीय शोक की घोषणा की है। प्रदेश भर में सात दिन तक राष्ट्र ध्वज आधा झुका रहेगा। स्कूल सहित सरकार के सभी विभाग कल बंद रहे। उत्तर प्रदेश सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के निधन पर शोक के तहत आज प्रदेश के सभी कार्यालय तथा स्कूल, कॉलेज बंद रखने का एलान किया है। आज केंद्र सरकार के सभी कार्यालयों में आधे दिन का अवकाश रहा।

Share this
Translate »