Saturday , April 20 2024
Breaking News

Ind Vs Aus 4th Test: पुजारा और पंत की जोरदार पारी से भारत ने मैच पर पकड़ बनाई

Share this

नई दिल्ली। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी में चौथे और अंतिम टेस्ट के दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक भारत ने अपनी पकड़ बेहद ही मजबूत कर ली है। दरअसल चेतेश्वर पुजारा (193) और ऋषभ पंत (159*) के रिकॉर्ड शतक और मयंक अग्रवाल (77) व रवींद्र जडेजा (81) की धमाकेदार पारियों की बदौलत टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपनी पहली पारी 167.2 ओवर में 622/7 के स्कोर पर घोषित की। हालांकि वहीं जवाब में दिन का खेल समाप्त होने तक ऑस्ट्रेलिया ने 10 ओवर में बिना किसी नुकसान के 24 रन बना लिए हैं। मार्कस हैरिस 19* और उस्मान ख्वाजा 5* रन बनाकर क्रीज पर जमे हुए हैं।

गौरतलब है कि टीम इंडिया को सिडनी टेस्ट के दूसरे दिन यानी शुक्रवार को हनुमा विहारी के रूप में पहला झटका लगा। ऑस्ट्रेलिया को फिरकी गेंदबाज नाथन लियोन ने यह अहम सफलता दिलाई। 42 रन के निजी स्कोर पर अच्छी बल्लेबाजी कर रहे हनुमा विहार मार्नस लैबुशेन के हाथों लपके गए। इसके बाद पुजारा ने ऋषभ पंत के साथ छठे विकेट के लिए 89 रन की साझेदारी करते हुए टीम इंडिया को 400 रन के पार लगाया। पुजारा दोहरे शतक के बेहद करीब पहुंच चुके थे, लेकिन नाथन लियोन की एक गेंद ने उनके अरमानों पर पानी फेर दिया।

पुजारा ने अपनी मैराथन पारी में 373 गेंदों का सामना किया और 22 चौकों की मदद से 193 रन बनाए। पुजारा ने 9 घंटे सात मिनट क्रीज पर बिताते हुए यह पारी खेली। लियोन ने अपनी ही गेंद पर पुजारा का कैच लपका। यहां से पंत और जडेजा ने मोर्चा संभाला और कंगारू गेंदबाजों की जमकर खबर ली। पंत ने इस बीच लियोन द्वारा किए पारी के 132वें ओवर की तीसरी गेंद पर शॉर्ट मिड-ऑन की दिशा में शॉट खेलकर एक रन लिया और अपने टेस्ट करियर का तीसरा अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने 82 गेंदों में चार चौकों की मदद से पचासा पूरा किया। दोनों बल्लेबाजों ने खुलकर अपने शॉट्स खेले।

इसके बाद ही फिर पंत ने 137 गेंदों में 8 चौके की मदद से सैकड़ा पूरा किया। उन्होंने लैबुशान द्वारा किए पारी के 150वें ओवर की दूसरी गेंद पर मिडविकेट की दिशा में चौका जमाकर अपने टेस्ट करियर का दूसरा शतक जमाया। वह ऑस्ट्रेलिया में शतक पूरा करने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज बने। वहीं इस दौरान जडेजा भी अपने रंग में नजर आए और उन्होंने लियोन द्वारा किए पारी के 159वें ओवर की चौथी गेंद लेकर अपने टेस्ट करियर की 10वीं फिफ्टी पूरी की। उन्होंने 89 गेंदों में एक चौके व एक छक्के की मदद से पचासा पूरा किया। पंत ने इसके बाद अपने 150 रन पूरे किए और जडेजा के साथ सातवें विकेट के लिए 200 रन की साझेदारी भी की।

दोनों ने सातवें विकेट के लिए 204 रन जोड़े। लियोन की गेंद पर बोल्ड होकर जडेजा की पारी का अंत हुआ और भारतीय कप्तान विराट कोहली ने पारी की घोषणा कर दी। वहीं इस दौरान पंत ने 189 गेंदों में 15 चौके और एक छक्के की मदद से नाबाद 159 रन बनाए। जडेजा ने 114 गेंदों में सात चौके व एक छक्के की मदद से 81 रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से नाथन लियोन ने चार विकेट लिए। जोश हेजलवुड को दो जबकि मिचेल स्टार्क को एक विकेट मिला। एक तरह से टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया में अपना दूसरा सर्वश्रेष्ठ स्कोर बनाया। यह पहला मौका है जब मेहमान टीम ने ऑस्ट्रेलिया में लगातार तीन पारियां घोषित की हो।

Share this
Translate »