Monday , April 22 2024
Breaking News

हिमाचल प्रदेश: खराब मौसम के चलते फंसे आईआईटी छात्रों समेत सभी 300 लोग सुरक्षित

Share this

नई दिल्ली। लाहौल स्पीति में खराब मौसम के चलते फंसे ट्रैकिंग के लिए आए आईआईटी छात्रों समेत तकरीबन 300 लोगों को फिलहाल पूरी तरह सुरक्षित हैं। हालांकि बेहद ही ख्राब मौसम और बर्फबारी के चलते ये सभी पहाड़ी इलाके में फंस गए थे। हिमाचल प्रदेश सरकार के एक अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

इस बाबत केलांग के सब डिविजनल मजिस्ट्रेट (एसडीएम) अमर नेगी ने बताया कि बर्फबारी के कारण रोहतांग दर्रा और क्षेत्र की भीतरी सड़कें बंद हो गईं जिससे ट्रेकिंग अभियान पर आये छात्रों समेत 300 लोग फंस गये।

इतना ही नही बल्कि नेगी ने ये भी बताया कि फंसे हुए लोगों को बचाने के लिए राज्य सरकार से भारतीय वायुसेना (आईएएफ) के दो हेलीकॉप्टरों की मांग की गई है। उन्होंने बताया कि खराब मौसम और बर्फबारी के कारण फंसे 45 छात्रों समेत सभी लोग सुरक्षित हैं।

इसके साथ ही जिला प्रशासन ने फंसे हुए लोगों को आश्रय और भोजन उपलब्ध कराया है। उन्होंने बताया कि राज्य के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर हाल में हुई बर्फबारी के कारण उपजी स्थिति का जायजा लेने के लिए दिन में लाहौल-स्पीति जिले का दौरा करेंगे।

जबकि वहीं राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने बताया कि स्थिति के बारे में प्रारंभिक सूचना हासिल करने के लिए ठाकुर कुल्लू और लाहौल-स्पीति जिला समेत राज्य के बारिश प्रभावित कई क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण कर रहे हैं। नेगी ने बताया कि लाहौल और स्पीति जिले में सोमवार तक लगभग चार फुट तक बर्फबारी हुई जिसके कारण रोहतांग दर्रा और कई आतंरिक सड़कें बंद हो गईं।

Share this
Translate »