Tuesday , April 23 2024
Breaking News

पांच राज्यों में चुनाव की तारीखों का ऐलान, मतगणना होगी 11 दिसंबर को

Share this

नई दिल्ली। चुनाव आयोग ने आज पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों की तारीखों का एलान कर दिया है। जिसके तहत जहां छत्तीसगढ में विधानसभा चुनाव दो चरणों में 12 और 20 नवंबर को, मध्य प्रदेश और मिजोरम में एक चरण में 28 नवंबर को और राजस्थान और तेलंगाना में एक चरण में 7 दिसम्बर को होंगे। वहीं सभी राज्यों में मतों की गिनती 11 दिसम्बर को होगी। आज संवाददाता सम्मेलन में मुख्य चुनाव आयुक्त ओ पी रावत ने यह घोषणा की।

गौरतलब है कि इसके साथ ही पांचों राज्यों में आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू हो गयी है। उन्होंने कहा कि इन सभी चुनावों में नयी वीवी पैट मशीनों का इस्तेमाल किया जायेगा। रावत ने बताया कि छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित क्षेत्रों की 18 सीटों के लिए मतदान 12 नवंबर को और बाकी 72 सीटों के लिए मतदान 20 नवंबर को होगा।

चुनाव आयोग द्वारा निर्धारित कार्यक्रम के तहत जहां छत्तीसगढ़ में 12 और 20 नवंबर को मतदान होगा। वहीं मध्यप्रदेश और मिजोरम में 28 नवंबर को मतदान होगा। जबकि राजस्थान और तेलंगाना में 7 दिसंबर को वोटिंग होगी। इसके साथ ही 11 दिसंबर को पांचों राज्यों की मतगणना होगी। वहीं मुख्य चुनाव आयुक्त ने ये भी कहा कि 15 दिसबंर से पहले मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मिजोरम में चुनावी प्रकिया पूरी हो जाएगी। इसके अलावा उन्होंने कहा कि चार राज्यों में आज से अचार संहिता लागू हो गई है। चुनाव के दौरान जहां हर बूथ पर सुरक्षाबलों की तैनाती होगी। वहीं वीवीपैट मशीनो का इस्तेमाल किया जाएगा।

ज्ञात हो कि मध्य प्रदेश में कुल 231 सीटों पर चुनाव होगा, जबकि राजस्थान में 200 सीटों पर, छत्तीसगढ़ में 91 सीटों पर, मिजोरम में 40 सीटों पर और तेलंगाना में कुल 119 सीटों पर विधानसभा चुनाव होने हैं। इन पांचों राज्यों में से तीन राज्यों मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में इस वक्त भाजपा की सरकार है। लिहाजा कांग्रेस के लिए इन राज्यों में चुनाव जीतना किसी चुनौती से कम नहीं होगा।

जिसके तहत राजस्थान की 200 सदस्यीय विधानसभा में सत्तारूढ़ भाजपा के पास 163 और कांग्रेस तथा अन्य के पास 37 सीटें हैं। जबकि 230 सदस्यीय मध्य प्रदेश विधानसभा में सत्तारूढ़ भाजपा के 165, कांग्रेस के 57, बसपा के चार और तीन निर्दलीय विधायक हैं। मिजोरम की 40 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस 34 विधायकों के साथ सत्तारूढ़ है। तेलंगाना में विधानसभा सीटों की संख्या 119 है।

Share this
Translate »