Saturday , April 20 2024
Breaking News

इन्वेस्टर्स समिट 2018: PM मोदी ने कहा-भारत में कारोबार करना हुआ आसान

Share this

देहरादून! प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को देहरादून में आयोजित इन्वेस्टर्स समिट 2018 का उद्घाटन किया. आयोजन के दौरान अपने संबोधन की शुरुआत में पीएम मोदी ने सबका आभार प्रकट किया. उन्होंने कहा कि हम ऐसे समय में एकत्र हुए हैं जब देश नए भारत की ओर अग्रसर  है. पीएम मोदी के साथ उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र रावत भी मौजूद रहे. यह समिट 2 दिन तक चलेगा. गृहमंत्री राजनाथ सिंह 8 अक्टूबर यानी कल इस समिट में भाग लेंगे और समापन सत्र की अध्यक्षता करेंगे. पीएम मोदी दिल्ली से विशेष विमान से देहरादून के जौलीग्रांट एयरपोर्ट पहुंचे. एयरपोर्ट पर प्रधानमंत्री मोदी का प्रदेश के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने स्वागत किया.

कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री ने कहा कि हमने देश के टैक्स सिस्टम में सुधार किया है . प्रधानमंत्री मोदी ने उत्तराखंड बहुप्रतिक्षित रेलवे लाइन के मामले में भी जिक्र किया और कहा कि इस परियोजना पर बहुत तेजी से काम हो रहा है और इसे जल्द पूरा किया जाएगा. उन्होंने कहा कि सरकार  400 रेलवे स्टेशनों को आधुनिकरण करने पर काम कर रही है. इस समय देश में 100 नए एयरपोर्ट बनाने पर काम हो रहा है. उन्होंने कहा कि उत्तराखंड की धरती पर हम सभी ऐसे समय में एकत्रित हुए हैं जब भारत में तेज समय में आथिज़्क बदलाव हो रहा है. हम नए भारत की ओर बढ़ रहे हैं.

समिट के दौरान अपने संबोधन में प्रधानमंत्री ने कहा कि आज भारत की अर्थव्यवस्था और स्थिर हुई है. भारत में महंगाई दर नियंत्रण में हैं एवं हमारे यहां मिडिल क्लास का तेजी से प्रसार हो रहा है. बड़ी स्पीड और स्केल में आर्थिक स्थिति  सुधार रही है. संबोधन के दौरान प्रधानमंत्री ने आयुष्मान भारत का जिक्र भी किया और कहा कि आयुष्मान भारत योजना से मेडिकल सेक्टर में निवेश की संभावना बढ़ी है. आयुष्मान भारत योजना से पूरा मेडिकल इंफ्रास्ट्रक्चर मजबूत होगा.

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत में चौतरफा परिवर्तन का दौर प्रारंभ हो गया है. फूड प्रोसेसिंग के मामले में भी आज भारत दुनिया में पहले स्थान पर है. उन्होंने कहा कि उत्तराखंड में निवेशकों को सरकारी दफ्तरों के चक्कर न काटने पड़े इसके लिए एक पोर्टल चल रहा है. यह बेहद प्रगतिशील योजना है. उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत योजना के तहत 50 करोड़ नागरिकों को हेल्थ बीमा मिल रहा है. इसका लाभ उत्तराखंड को भी उठाना चाहिए. उन्होने कहा कि अमेरिका, कनाडा की कुल जनसंख्या से ज्यादा यहां के लोगों को फायदा मिल रहा है. इस योजना से यहां रोजगार के लाखों नए अवसर बन रहे हैं.

आपको बता दें कि इस समिट से मजबूत उत्तराखंड की स्थापना का दावा किया जा रहा है. राज्य में निवेश के लिए निवेशकों की रुचि को देखते हुए प्रदेश सरकार को उम्मीद है कि निवेश होगा तो रोजगार के नए अवसर खुलेंगे और पलायन रुकेगा. इस समिट में एरोमेटिक, फिल्म शूटिंग, टूरिज्म, एग्रीकल्चर, ऑर्गेनिक खेती, हॉर्टीकल्चर, स्किल डेवलपमेंट आदि सेक्टर की कंपनियों को तबज्जो दिया गया है. इस बात की चर्चा खुद प्रदेश के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने भी किया.

इस अवसर पर सिंगापुर के सूचना तकनीक और संचार मंत्री एस ईश्वरन ने राज्य की प्राकृतिक सुंदरता की तारीफ की और कहा कि टूरिज्म की अपार संभावनाएं हैं. सिंगापुर उत्तराखंड के विकास में सहायक बनेगा. सिंगापुर के मंत्री ने कहा कि बदरीनाथ जाकर मुझे पता लगा की उत्तराखंड को देवभूमि क्यों कहा जाता है. समिट में महिंद्रा ग्रुप की ओर से पवन कुमार गोयन्दका ने पीएम मोदी, उत्तराखंड की राज्यपाल, मुख्यमंत्री, मंत्रियों, अधिकारियों और निवेशकों का अभिवादन किया. कहा कि यहां का चारधाम दुनिया भर में प्रसिद्ध है. राज्य की स्थापना से लेकर अभी तक महिंद्रा ने उत्तराखंड के विकास में योगदान दिया. अभी तक महिंद्रा ने राज्य में 16 लाख गाडिय़ा और ट्रैक्टर बनाए हैं. राज्य की प्रगति की मनोकामना करते हुए उन्होंने उपस्थित निवेशकों से यहां निवेश करने का आग्रह किया.

समिट के दौरान पतंजलि की ओर से समिट में शिरकत कर रहे आचार्य बालकृष्ण ने कहा कि 12 हजार से ज्यादा जड़ी बूटियां उत्तराखंड में उपलब्ध हैं. इनमें कई दुर्लभ जड़ी बूटियां भी हैं. पतंजलि ने 30 हजार लोगों को रोजगार दिया है. देश का पहला फूड पार्क उत्तराखंड में पतंजलि द्वारा संचालित है. कार्यक्रम के दौरान अडानी ग्रुप के प्रणव अडानी के कहा कि हम उत्तराखंड ऑगेज़्निक कमॉडिटी मोड में निवेश कर रहे हैं. यहां निवेश की अपार संभावनाएं हैं.

Share this
Translate »