Tuesday , April 23 2024
Breaking News

48 घण्टे इंटरनेट बंद होने की खबर पर अधिकारी बोले- भारत पर नही होगा कोई असर

Share this

डेस्क। 48 घण्टे इंटरनेट के बंद होने की जारी खबर को लेकर लोगों में पनप रही एक अजीब संशय की स्थिति पर अब अधिकारियों ने साफ तौर पर कहा है कि फिलहाल भारत में ऐसा कुछ होने वाला नही है अर्थात भारत में 48 घण्टे के लिए इंटरनेट सेवा बंद नही होगी।

गौरतलब है कि पूरी दुनिया में 48 घंटे के लिए इंटरनेट बंद होने की एक रिपोर्ट चल रही है। रिपोर्ट में कहा जा रहा है कि 48 घंटे के लिए पूरी दुनिया में इंटरनेट सेवा बंद हो जाएगी। रशिया टूडे की एक रिपोर्ट में इस बात का दावा किया गया है, लेकिन वहीं अब सरकार के बड़े साइबर सिक्योरिटी अधिकारियों ने कहा है कि भारत में इंटरनेट की सेवा बंद नहीं होगी।

दरअसल राष्ट्रीय साइबर सिक्योरिटी को-ऑर्डिनेटर गुलशन राय ने एक चैनल से बातचीत में कहा, ‘भारत में इंटरनेट की सेवा बंद नहीं होने वाली है। इसके लिए सभी इंतजाम किए जा चुके हैं। भारत में 48 घंटों के लिए इंटरनेट के बंद होने की खबर झूठी है।’

उन्होंने आगे कहा कि इंटरनेट के बंद होने की खबर को आए हुए 20 घंटे से अधिक हो चुके है और बावजूद इसके सभी चीजें सुचारू रूप से चल रही हैं। ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है।

इतना ही नही बल्कि वहीं कुछ रिपोर्ट में दावा किया गया है कि इस मेंटेनेंस के कारण पूरी दुनिया के सिर्फ 1 फीसदी यानि करीब 36 मिलियन यानि करीब 3.6 करोड़ लोग प्रभावित होंगे, यानि 99 फीसदी लोगों पर इसका कोई असर नहीं होगा।

ज्ञात हो कि रशिया टूडे की रिपोर्ट में कहा गया था कि इंटरनेट कॉर्पोरेशन ऑफ असाइन्ड नेम्स ऐंड नंबर्स क्रिप्टोग्राफिक की को बदलकर मेंटनेंस का काम करेंगी। इस कारण से मुख्य डोमेन सर्वर्स और इससे जुड़े हुए नेटवर्क के इंफ्रास्ट्रक्चर कुछ समय के लिए प्रभावित हो सकते हैं।

Share this
Translate »