Saturday , April 20 2024
Breaking News

अमेरिका: पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज बुश सीनियर का 94 साल की उम्र में निधन

Share this

न्यूयार्क। विदेश नीति के बेहतर जानकार और अमेरिका के बेहद ही ताकतवर राष्ट्रपतियों में शुमार रहे पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज एच डब्ल्यू बुश का शुक्रवार को 94 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। उनके बेटे एवं अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश ने बुश के निधन की घोषणा करते हुए उन्हें एक सद्चरित्र व्यक्ति और सर्वश्रेष्ठ पिता बताया। बुश की पत्नी बारबरा बुश का इसी साल अप्रैल में निधन हुआ था। दोनों का वैवाहिक बंधन करीब 73 वर्ष का रहा ।

गौरतलब है कि वर्ष 1989 में सोवियत संघ के विघटन में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका थी। इसके करीब दो वर्ष बाद उन्होंने इराक के शक्तिशाली नेता सद्दाम हुसैन को पराजित करने के लिए एक अभूतपूर्व गठबंधन भी बनाया। अमेरिका के 41 वे राष्ट्रपति बुश विदेश नीति के अच्छे जानकार थे। सीआईए के पूर्व प्रमुख रहे बुश केवल एक कार्यकाल के लिए ही सत्ता में रहे।

दरअसल देश की कमजोर अर्थव्यवस्था के चलते वर्ष 1992 के चुनाव में उन्हें डेमोक्रेट उम्मीदवार बिल क्लिंटन से मात खानी पड़ी । राजनीतिक स्थिरता और अंतरराष्ट्रीय आम सहमति के पक्षधर रहे बुश की विचारधारा मौजूदा रिपब्लिकन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बिल्कुल विपरीत थी । 2016 के चुनाव में बुश ने ट्रंप को अपना मत तक नहीं दिया ।

इतना ही नही बल्कि निधन के समय तक बुश अमेरिका के सबसे उम्रदराज जीवित राष्ट्रपति थे। बराक ओबामा ने बुश के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए कहा, ‘‘अमेरिका ने जॉर्ज हर्बर्ट वॉककर बुश के रूप में एक देशभक्त और विनम्र सेवक खो दिया है। मैं आज जहां बहुत गमगीन हूं वहीं मेरा दिल उनके प्रति आभार से भरा है।’’

जॉर्ज डब्ल्यू बुश ने एक बयान में कहा था, ‘‘जेब, नील, मार्विन, डोरो और मैं यह घोषणा करते हुए काफी दुखी हैं कि 94 वर्ष के सराहनीय जीवन के बाद हमारे प्रिय पिता का निधन हो गया।’’ जॉर्ज डब्ल्यू बुश के प्रवक्ता ने उनका यह बयान ट्विटर पर जारी किया। जॉर्ज एच डब्ल्यू बुश का जन्म 12 जून 1924 को मैसचुसेट्स के मिल्टन में हुआ था।

Share this
Translate »