Sunday , November 12 2023
Breaking News

बस इन उपायों को आजमायें, चूहों-मकड़ी और मच्छरों से निजात पायें

Share this

घर में रोज साफ-सफाई करने के बावजूद मकड़ियां होना आम समस्या है। कारण यही है कि फर्श की सफाई से अच्छे हो जाती है लेकिन घर की छत या ऊपरी हिस्सों की सफाई में लापरवाही होती है। इसलिए ऐसी जगह पर मकड़ी जाले बना लेती है जो कि वास्तु के हिसाब से भी शुभ नहीं है। वहीं घर में घूमते चूहों की समस्या भी आम है। चूहें घर की कई चीजों को खराब तो करते ही हैं साथ ही गंदगी भी फैलाते हैं और इससे बीमारी का डर भी रहता है। वैसे भी कीड़े-मकोड़ों को घर के अंदर रहना भी नहीं चाहिए। अगर आप भी इन सबसे परेशान हैं तो मकड़ी, चूहे, कीड़े-मकोड़े से छुटकारा पाने के लिए एक आसान घरेलू उपाय है और वह उपाय है टी बैग्स।

भारत में हर कोई चाय पीने का शौकीन है। कई लोगों के दिन की शुरुआत तो चाय के बिना अधूरी होती है। चाय बनाने के लिए टी-बैग का इस्तेमाल भी किया जाता है। चाय बन जाने के बाद उस टी-बैग को यह मानकर फेंक दिया जाता है कि यह अब किसी का काम नही है। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि काम में लिया गया यह टी-बैग अभी भी बहुत काम का हैं। आप इस यूज्ड टी-बैग्स के जरिए इन चूहों, मकड़ियों से छुटकारा पा सकते हैं।

टी बैग्स से चूहों को आसानी से घर से बाहर भगाया जा सकता है। टी बैग्स में पेपरमिंट ऑयल की कुछ बूंदें डाल दें। इससे चूहे मकड़ी और चींटियों से निजात पाई जा सकती है। चूहों को घर से भगाने के लिए पेपरमिंट टी बैग्स का इस्तेमाल करें। इन्हें उस जगह पर रख दें, जहां से चूहे घर के अंदर आते हैं। इसकी दुर्गन्ध उन्हें पसंद नहीं होती। ऐसे में वो घर के अंदर नहीं आएंगे। पेपरमिंट टी बैग्स से घर में मौजूद कीड़े-मकोड़ो को दूर भगाएं। टी बैग्स को गर्म पानी में डुबोएं और बाद में घर के कोनों में रख दें। यही नहीं मच्छरों को भगाने के लिए टी बैग्स बहुत फायदेमंद है। टी बैग्स की चायपत्ती और लौंग को तवे पर गर्म कर लें और घर के कोनों में इसका धुआ दीजिए।

Share this
Translate »