Saturday , November 11 2023
Breaking News

एक ऐसा शहर जहां हैं तो सोने की कई खान लेकिन फिर भी लोग हैं गरीबी और भुखमरी से परेशान

Share this

डेस्क। दुनिया में आपने तमाम ऐसे अजीब शहर के बारे में तो सुना ही होगा लेकिन ऐसे गरीब शहर के बारे में नही पढ़ा होगा जहां होने को हैं सोने की ढेरों खान अर्थात गोल्ड माइन्स लेकिन बावजूद इसके भी वहां के लोगों को न सिर्फ खाने के लाले हैं बल्कि वहां औरतों को वेश्यावृत्ति का जीवन यापन के लिए सहारा तक लेना पड़ता है।

गौरतलब है कि अमेरिकी देश पेरु का ला रिनकोनाडा शहर 51,00 मीटर (लगभग 16,732 फीट) की ऊंचाई पर स्थित इस शहर में 30 हजार लोग दुर्गम परिस्थितियों के बीच रहते हैं। इस शहर का औसत तापमान 1.2 डिग्री सेल्सियस रहता है। दिन में जहां काफी ठंड रहती है, वहीं रात में बर्फीली हवाएं चलती हैं।

यहां पर काफी संख्या में गोल्ड माइन्स हैं, इसके बावजूद इस शहर को गरीब माना जाता है। यहां पर काफी संख्या में गोल्ड माइन्स तो हैं, लेकिन उन्हें इनलीगल तरीके से चलाया जाता है। यहां के मर्द जहां माइन्स में काम करते हैं, वहीं महिलाएं इन खादानों से निकले सोने के टुकड़ों को बेचने के अलावा प्रॉस्टिट्यूशन का काम करती हैं।

यहां पर काफी संख्या में गोल्ड की खदाने हैं, बावजूद इसके शहर का विकास नहीं हो सका है। यहां पर न तो कोई प्रशासन है और न ही कोई कानून। इस कारण से यहां से निकलने वाले गोल्ड को सीधे ब्लैक मार्केट में सस्ते में बेच दिया जाता है। इस कारण से इस शहर का विकास नहीं हो सका है।

Share this
Translate »