Saturday , April 20 2024
Breaking News

2018 में इन दिगाजों ने की लोकसभा चुनाव 2019 ना लड़ने की घोषणा

Share this

नई दिल्ली! साल 2018 खत्म होने जा रहा है. यह पूरा साल राजनैतिक रूप से काफी अहम रहा. इस साल कई राज्यों में विधानसभा चुनाव हुए. इन विधानसभा चुनावों में से हाल ही में हुए मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ समेत पांच राज्यों के चुनावों को अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले सेमीफाइनल की तरह देखा गया.

इस साल कई दिग्गज नेताओं ने अगले साल होने वाले आम चुनाव न लड़ने का भी ऐलान किया. इनमें से बीजेपी नेता सुषमा स्वराज, उमा भारती, एनसीपी नेता शरद पवार जैसे दिग्गज नेता शामिल थे. यहां हम आपको ऐसे ही उन नेताओं के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने लोकसभा चुनाव 2019 न लड़ने की घोषणा की है.

सुषमा स्वराज –  विदेश मंत्री सुषमा स्वराज स्वास्थ्य कारणों से 2019 का लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगी. वह अभी मध्य प्रदेश के विदिशा से सांसद हैं. 2016 में किडनी ट्रांसप्लांट के बाद डॉक्टरों ने उन्हें धूल से बचने की सलाह दी है.

शरद पवार – एनसीपी ने ऐलान किया कि पार्टी प्रमुख शरद पवार 2019 के लोकसभा चुनाव में भाग्य नहीं आजमाएंगे. मौजूदा समय में महाराष्ट्र से राज्यसभा सांसद पवार के पुणे लोकसभा सीट से ताल ठोकने की अटकलें थीं.

उमा भारती – केंद्रीय मंत्री उमा भारती ने भी स्वास्थ्य कारणों से चुनाव मैदान में नहीं उतरने की घोषणा की. हालांकि उन्होंने स्पष्ट किया कि वह राम मंदिर निर्माण और गंगा की सफाई जैसे मुद्दों पर आवाज बुलंद करना जारी रखेंगी.

Share this
Translate »