Monday , November 13 2023
Breaking News

टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को पहले वनडे में 8 विकेट से हराया

Share this

नेपियर! भारतीय क्रिकेट टीम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ मैक्लीन पार्क मैदान पर बुधवार को खेले गए पहले वनडे मैच में आठ विकेट से जीत हासिल की. इस मैच में मिली जीत से मेहमान टीम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पांच वनडे मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त हासिल कर ली है. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड ने कप्तान केन विलियमसन (64) के अर्धशतक से सभी विकेट गंवाकर भारत को 158 रनों का लक्ष्य दिया था.

कम रोशनी के कारण खेल के बीच में रुकने से भारत को 49 ओवरों में 156 रनों का पुनर्निधारित लक्ष्य हासिल करना था, जिसे टीम ने शिखर धवन (नाबाद 75) की शानदार पारी से दो विकेट गंवाकर हासिल कर लिया. भारत के लिए न्यूजीलैंड के खिलाफ कुलदीप यादव ने सबसे अधिक चार विकेट लिए, वहीं मोहम्मद शमी ने तीन और युजवेंद्र चहल ने दो विकेट लिए. केदार जाधव को एक विकेट हासिल हुआ.

आज सुबह भारत ने न्यूजीलैंड को पारी की अच्छी शुरुआत नहीं करने दी. 100 का स्कोर पार करने से पहले मेजबान टीम ने अपने पांच विकेट गंवा दिए. मार्टिन गुप्टिल (5) के रूप में न्यूजीलैंड ने अपना पहला विकेट गंवा दिया. उन्हें मोहम्मद शमी ने बोल्ड कर पैवेलियन का रास्ता दिखाया.

इसके बाद, शमी ने कोलिन मुनरो (8) को भी टिकने नहीं दिया और उन्हें भी बोल्ड कर घर भेजा.  मार्टिन का विकेट लेने के साथ ही शमी ने वनडे क्रिकेट में सबसे अधिक 100 विकेट लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज होने का गौरव हासिल किया है. शमी ने 56 वनडे मैचों में यह कारनामा किया है. इस क्रम में उन्होंने इरफान पठान का रिकॉर्ड तोड़ा है.

इरफान ने 59 मैचों में 100 वनडे विकेट लेने की उपलब्धि हासिल की थी. जहीर खान ने 65 मैचों में यह मुकाम छुआ था. कप्तान विलियमसन ने एक छोर पर टीम की पारी को संभाले रखा था लेकिन उन्हें अन्य बल्लेबाजों का साथ नहीं मिल पा रहा था. रॉस टेलर (24) के साथ तीसरे विकेट के लिए उन्होंने 34 रन ही जोड़े थे कि युजवेंद्र चहल ने उन्हें आउट कर दिया.

Share this
Translate »