Tuesday , April 23 2024
Breaking News

मन की बात में PM मोदी ने संत रविदास को किया याद,छात्रों को दी शुभकामनाएं

Share this

नई दिल्ली! प्रधानमंत्री आज आकाशवाणी से 52वीं बार मन की बात कर रहे है.  ‘मन की बात’ के 52 वें संस्करण में राष्ट्रवासियों को संबोधित करते पीएम मोदी ने चुनाव संपन्न कराने में चुनाव आयोग की सराहना करते हुए कहा कि लोकतंत्र को मजबूत करने में इसकी महत्वपूर्ण तथा निरंतर भूमिका रही है और यह प्रत्येक मतदाता को निर्वाचन प्रक्रिया में हिस्सा लेने का पुख्ता इंतजाम करता है. मोदी ने कहा कि इस साल हमारे देश में लोकसभा चुनाव होने हैं. यह पहला अवसर होगा जब 21वीं सदी में जन्मे युवा लोकसभा चुनावों में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. वे देश को लोकतंत्र में अपना योगदान देने जा रहे हैं. वहीं चुनाव आयोग के बारे में बात करते हुए कहा- आपने गुजरात के विषय में तो जरूर सुना होगा कि गिर के जंगल में, एक सुदूर क्षेत्र में, एक पोलिंग बूथ, जो सिर्फ केवल 1 मतदाता के लिए है. जब इन बातों को सुनते हैं तो चुनाव आयोग पर गर्व होना बहुत स्वाभाविक है.

मोदी ने कहा, ’19 फरवरी को रविदास जयंती है. संत रविदास जी के दोहे बहुत प्रसिद्ध हैं. गुरु रविदास जी का जन्म वाराणसी में हुआ था. संत रविदास जी ने अपने संदेशों के माध्यम से अपने पूरे जीवनकाल में श्रम और श्रमिक की अहमियत को समझाने का प्रयास किया.

मोदी ने कर्नाटक के सिद्धगंगा मठ के मठाधीश शिवकुमार स्वामी को श्रद्धांजलि दी. उन्होंने कहा, ‘मुझे भी कई बार स्वामी जी का आशीर्वाद पाने का मौका मिला. उन्होंने शिक्षा के क्षेत्र में बहुत सराहनीय कार्य किया. मोदी ने कहा गुरुदेव रबीन्द्रनाथ टैगोर को सभी लेखक और संगीतकार के रूप में जानते हैं. उन्होंने कई विषयों पर पेंटिंग्स भी बनाईं, खास बात ये है कि उन्होंने अपने अधिकांश कार्यों को कोई नाम ही नहीं दिया. उनका मानना था कि उनकी पेंटिंग देखने वाला खुद ही उस पेंटिंग को समझे.

मोदी ने कहा, ‘हमारा देश, स्पेस टेक्नोलॉजी का उपयोग जानमाल की रक्षा में भी बख़ूबी कर रहा है. हमारे मछुआरे भाइयों के बीच NAVIC devices बांटे गए हैं, जो उनकी सुरक्षा के साथ-साथ आर्थिक तरक्की में भी सहायक है. हम स्पेस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल सरकारी सेवाओं के वितरण और उत्तरदायित्व को और बेहतर करने के लिए कर रहे हैं. ‘Housing for all’ यानी ‘सबके लिए घर’ – इस योजना में 23 राज्यों के करीब 40 लाख घरों को जिओ-टैग किया गया है.”

पीएम मोदी ने कहा, ‘जो खेले वो खिले और इस बार के खेलो इंडिया में ढ़ेर सारे तरुण और युवा खिलाड़ी खिल के सामने आए हैं. पुणे में खेलो इंडिया यूथ गेम्स में 18 गेम्स में करीब 6,000 खिलाड़ियों ने भाग लिया और हर राज्य के खिलाड़ियों ने अपने-अपने स्तर पर अच्छा प्रदर्शन किया है.’ पीएम मोदी ने इसके साथ ही कहा, ‘क्या आपने टॉयलेट चमकाने के कॉन्टेस्ट के बारे में सुना है? इस अनोखी प्रतियोगिता का नाम है ‘स्वच्छ सुन्दर शौचालय’. आपको कश्मीर से कन्याकुमारी और कच्छ से कामरूप तक की ‘स्वच्छ सुन्दर शौचालय’ की ढेर सारी फोटो सोशल मीडिया पर भी देखने को मिल जाएंगी.’

मोदी ने कहा परीक्षाओं के दिन आने वाले हैं. मैं सभी विद्यार्थियों, उनके माता-पिता और शिक्षकों को शुभकामनाएं देता हूं. हिमाचल प्रदेश के निवासी अंशुल शर्मा ने MyGov पर लिखा है कि मुझे परीक्षाओं और Exam Warriors के बारे में बात करनी चाहिए. आपको यह जानकर प्रसन्नता होगी कि मैं दो दिन बाद ही 29 जनवरी को सवेरे 11 बजे ‘परीक्षा पे चर्चा’ कार्यक्रम में देश भर के विद्यार्थियों के साथ बातचीत करने वाला हूं. इस बार छात्रों के साथ-साथ अभिभावक और शिक्षक भी इस कार्यक्रम का हिस्सा बनने वाले हैं. मोदी ने इसके साथ महात्मा गांधी को याद करते हुए कहा, ’30 जनवरी पूज्य बापू की पुण्यतिथि है. हम भी जहां हों दो मिनट शहीदों को जरूर श्रद्धांजलि दें. पूज्य बापू का पुण्य स्मरण करें. नए भारत का निर्माण और नागरिक के नाते अपने कर्तव्यों का निर्वाह करने के संकल्प के साथ, आगे बढें.

Share this
Translate »