Monday , November 13 2023
Breaking News

चुनाव:दूसरे चरण का नामांकन समाप्त,नौवीं पास से लेकर MBBS तक मैदान में

Share this

नई दिल्ली! लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण की पांच सीटों के लिए मंगलवार को नामांकन के आखिरी दिन कुल 64 प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किये. नामांकन दाखिल करने वाले प्रमुख प्रत्याशी करोड़पति हैं. कुछ करोड़पति ऐसे भी हैं जिनपर लाखों के कर्ज हैं. कई ऐसे हैं जिनकी पत्नी संपत्ति के मामले में उनसे बीस हैं. कोई एमबीबीएस हैं तो कोई महज नौवीं पास. कई प्रत्याशियों पर कोर्ट में मामले भी लंबित हैं. 

पांच साल में जदयू के अजय मंडल के पास नकदी में 225 गुना की वृद्धि

2015 विधानसभा चुनाव की तुलना में जदयू प्रत्याशी अजय कुमार मंडल की संपत्ति बढ़ी है. विधानसभा चुनाव के बाद मंडल ने 13 लाख रुपये में हुंडई वेरना खरीदी है. नौ लाख 60 हजार रुपये की टवेरा गाड़ी पहले से है. पिछले चुनाव में मंडल के पास डेढ़ लाख की महेंद्रा जीप थी. 2015 के विधानसभा चुनाव के समय मंडल के पास 40 हजार रुपये नकद और एसबीआई के दो खातों में 18 हजार रुपये जमा थे. वर्तमान में उनके पास नकद 9 लाख 86 हजार और बैंक खाते में 15 हजार 126 रुपये हैं. इस तरह उनकी नकदी में 225 गुना की वृद्धि हुई है. दो लाख 80 हजार का सोना है. विस चुनाव में कुल संपत्ति 16 लाख 23 हजार की थी. वर्तमान में संपत्ति 36 लाख से अधिक की है. मंडल पर बैंकों का 53 लाख 64 हजार ऋण है. वे नौंवी पास हैं. 

जय प्रकाश 4.82 करोड़ की संपत्ति के हैं मालिक

बांका में महागठबंधन की ओर से राष्ट्रीय जनता दल के प्रत्याशी जयप्रकाश नारायण यादव तीन गाड़ियों के मालिक हैं. उनके विभिन्न बैंक खातों में 40 लाख से अधिक की राशि जमा है. उनकी पत्नी सविता यादव व बेटी शेफाली राय के खाते में 58 लाख से भी अधिक की राशि जमा है. इनकी चल अचल संपत्ति चार करोड़ 82 लाख 11 हजार के करीब है. उन पर दो मामले भी न्यायालय में विचाराधीन हैं. जयप्रकाश नारायण यादव एमए पास हैं.

दो करोड़ के मालिक जावेद पर 45 लाख का लोन

किशनगंज से कांग्रेस प्रत्याशी डॉ. मो. जावेद की कुल परिसंपत्ति दो करोड़ 90 लाख की है. इसमें नगद कुल पांच लाख 50 हजार रुपये है. जबकि पत्नी के पास चार लाख 30 हजार रुपये है. इसमें मकान, आभूषण, गाड़ी सभी शामिल हैं. डॉ. मो. जावेद पर 45 लाख 48 हजार 871 रुपये का लोन है, जबकि पत्नी के नाम पर आठ लाख 35 हजार 87 रुपया लोन है. डॉ. जावेद पर एक अपराधिक मामला है. वह एमएमबीएस पास हैं. 

गिरिधारी यादव के खाते में 22 लाख

बांका में एनडीए की ओर से जदयू के प्रत्याशी गिरधारी यादव के बैंक खाते में 22 लाख 22 हजार रुपये जमा है. इसके अलावा वे एक करोड़ 46 लाख के चल-अचल संपत्ति के मालिक हैं. उनकी पत्नी सुमित्रा देवी के बैंक खाते में आठ लाख 91 हजार जमा हैं. इनके पास एक स्कॉर्पियो भी है. गिरिधारी यादव पर एक मामला न्यायालय में विचाराधीन है. उन्होंने एमए तक शिक्षा प्राप्त की है. .

निर्दलीय पुतुल कुमारी के पास 3.35 करोड़ की संपत्ति

बांका से निर्दलीय प्रत्याशी पुतुल कुमारी भी करोड़पति हैं. नामांकन पत्र में पेश किए गए हलफनामे के अनुसार पुतुल कुमारी के पास कैश दो लाख 80 हजार एवं जमुई बैंक के खाते में चार लाख 56 हजार 452 तथा दिल्ली के बैंक खाते में चार लाख 62 हजार 462 रुपये जमा हैं. उनकी चल-अचल संपत्ति तीन करोड़ 35 लाख की है. पुतुल कुमारी पर तीन मामले न्यायालय में विचाराधीन हैं. उनके पास एक लग्जरी गाड़ी भी है. वह एमए पास हैं. 

जदयू प्रत्याशी महमूद अशरफ की पत्नी 27 लाख की कर्जदार

किशनगंज से जदयू प्रत्याशी महमूद अशरफ की कुल परिसंपत्ति छह करोड़ 65 लाख तीन हजार की है. उन पर आठ लाख 27 हजार 650 रुपये का लोन है जबकि पत्नी पर 27 लाख 71 हजार 149 रुपये का लोन है. महमूद अशरफ के पास नगद राशि पांच लाख 90 हजार 600 रुपये है. जबकि इनकी पत्नी के पास नगद पांच लाख 42 हजार 600 रुपये है. इनके आश्रितों के पास कुल नगद तीन लाख 90 हजार रुपये है. महमूद अशरफ पर चार आपराधिक मामले दर्ज हैं, जिनमें किसी में दोष सिद्ध नहीं हुआ है. वे ग्रेजुएट हैं. 

Share this
Translate »