Thursday , April 25 2019
Breaking News

जानिए चीयरलीडर्स की दुनिया का सच,कैसी है उनकी दुनिया

Share this

मुंबई! IPL को दौर जारी है. पूरे देश में फिलहाल आईपीएल के खूमार में है. आप हर मैच में चौके छक्कों पर चीयरलीडर्स को नाचते देखते हैं. इस बार भी ये चीयरलीडर्स आईपीएल में अपना जलवा बिखेर रही है लेकिन असल जिंदगी में इनकी दुनिया कैसी है. आईपीएल के बाद ये क्या काम करती हैं. इस साल कई टीमों की चीयरलीडर्स विदेशी मूल की रहीं हैं जबकि चेन्नै सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स के चीयरलीडर्स देसी मूल के हैं. चीयरलीडर्स का काम करने ज्यादातर लड़कियां यूरोप से आती है. रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने व्हाइट मिसचीफ चीयरलीडर्स की सेवाएं नहीं ली हैं. इस फ्रेंचाइजी के पूर्व मालिक विजय माल्या व्हाइट मिसचीफ चीयरलीडर्स को दुनिया के जाने माने वाशिंगटन रेडस्किन चीयरलीडर्स संस्था से लेकर आते थे. वो दुनिया की सबसे प्रोफेशनल चीयरलीडर्स मानी जाती हैं. अबकी बार आरसीबी ने चीयरलीडर्स की सेवाएं तो ली हैं लेकिन वो किसी नामी संस्था की नहीं हैं.

आईपीएल-6 में जब फिक्सिंग को लेकर खासा हायतौबा मचा था और क्रिकेटरों की रात की पार्टी पर सवाल उठाए गए थे तब बीसीसीआई के तत्कालीन अध्यक्ष एन. श्रीनिवासन की जगह जगमोहन डालमिया को कार्यकारी अध्यक्ष बने थे. तब डालमिया ने दो काम किए थे-चीयरलीडर्स पर रोक और आईपीएल में देर रात की पार्टियों पर पाबंदी. लेकिन अगले ही आईपीएल सीजन में ये पाबंदियां शिथिल पड़ गईं. चीयरलीडर्स अब फिर से आईपीएल से जुड़ी पार्टियों की शोभा बनने लगी हैं.

आख़िरकार इनकी सैलरी होती कितनी है?

इनकी एजेंसी के एक कर्मचारी ने बताया कि विदेशों से आई चीयरलीडर्स एजेंसियों के ज़रिए आती हैं और इन्हीं एजेंसियों से क़रार किया जाता है. उन्होंने बताया कि आईपीएल में विदेशी मूल की चीयरलीडर लगभग 1500-2000 पाउंड यानी लगभग एक लाख 80 हज़ार रुपए हर महीने का कमाती हैं. यहां ये बताना भी ज़रूरी है कि यूरोपियन चीयरलीडर्स और किसी और देश से आई चीयरलीडर्स के वेतन में अंतर होता है.

आईपीएल के एक मैच के लिए एक चीयरलीडर को 6000 से 10000 रुपए तक मिलते हैं. उनकी टीमें उन्हें बोनस भी देती हैं. अगर वो अपनी टीम की पार्टियों या अन्य प्रोग्राम्स में शामिल होती हैं तो उन्हें उसका पैसा अलग से मिलता है. आईपीएल के दिनों में ग्लैमरस पार्टीज में इन चीयरलीडर्स की काफी डिमांड होती है.

यह कहा जा सकता है कि चीयरलीडर्स का फार्मूला पूरी दुनिया के खेलों में जबरदस्त हिट है. अमेरिका में फुटबाल, बास्केटबाल, बेसबाल, आइस हाकी, कुश्ती, बाक्सिंग और सुपर बाउल के मैच तो अब इनके बिना सोचे भी नहीं जा सकते. ये अपने छोटे आउटफिट, डांसमूव, एरोबिक्स से मैच और इंटरवल के दौरान मनोरंजन में और तडक़ा लगाती हैं. कहा जा सकता है कि दुनिया के सौ से कहीं ज्यादा देशों में चीयरलीडर्स का जादू सिर चढक़र बोल रहा है.

Share this

Check Also

राजभर ने यूपी में भाजपा को झटका दिया, अपने 39 प्रत्याशियों का एलान किया

लखनऊ। तमाम जद्दोजेहद और कवायदों के बावजूद भी जब कोई हल नही निकला तो सुहेलदेव ...