Monday , April 22 2024
Breaking News

लोकसभा चुनाव से ठीक पहले कांग्रेस के 687 पेज और पाक सेना के फर्जी खातों को फेसबुक ने हटाया गया

Share this

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के मद्देनजर सोशल मीडिया पर जारी निगरानी और सख्ती के तहत आज काफी बड़ी कारवाई की गई। दरअसल चुनावों से ठीक पहले सोशल साइट फेसबुक ने कांग्रेस को तगड़ा झटका दिया है। फेसबुक का कहना है कि उसने कांग्रेस के संबंधित 687 पेज और अकाउंट को हटा दिया है।

गौरतलब है कि चुनावों से ठीक पहले सोशल साइट फेसबुक ने कांग्रेस को तगड़ा झटका दिया है। फेसबुक ने कांग्रेस के संबंधित 687 पेज और अकाउंट को हटाने के साथ ही पाकिस्तान से भारत के खिलाफ चलने वाले 103 फेसबुक और इंस्टाग्राम खातों को भी हटा दिया गया है। फेसबुक ने कहा कि ये खाते पाकिस्तानी सेना की पब्लिसिटी डिवीजन आईएसपीआर या खुफिया एजेंसी आईएसआई के लिए काम करने वाले लोगों से जुड़े हुए थे।

वहीं इस बाबत फेसबुक के साइबर सुरक्षा नीति के प्रमुख नथानिएल ग्लीचर ने कहा कि भारत के प्रमुख विपक्षी दल इंडियन नेशनल कांग्रेस के सोशल मीडिया डिपार्टमेंट या आईटी सेल से जुड़े लगभग 687 पेज और अकाउंट्स को हटा दिया गया है। उन्होंने कहा कि इन खातों को फर्जी खातों का एक नेटवर्क बनाने और अपनी पहचान छिपाने के लिए हटाया गया है। कंपनी के ऑटोमेटेड सिस्टम से इनकी पहचान हुई थी।

इसके साथ ही फेसबुक ने कहा कि कांग्रेस आईटी सेल के उसने 138 पेज और 549 व्यक्तिगत खाते अपने प्लेटफॉर्म से हटा दिए हैं। इनमें से एक या अधिक पृष्ठों के साथ लगभग 206,000 यूजर्स जुड़े थे। फेसबुक पर विज्ञापन के लिए इन खातों और पेजों से करीब 39,000 डॉलर का खर्च किया गया था, जिनका भुगतान भारतीय रुपए में किया गया था।  

जबकि फेसबुक की जांच के अनुसार, पहला विज्ञापन अगस्त 2014 में चला था और सबसे हालिया विज्ञापन मार्च 2019 में चला। फेसबुक के साइबर सुरक्षा नीति के प्रमुख नथानिएल ग्लीचर ने कहा कि पाकिस्तानी सैन्य स्थापना के व्यक्ति फर्जी एकाउंट बनाकर ‘मिलिट्री फैन पेजेस’, ‘जनरल पाकिस्तानी इंटेरेस्ट पेजेस’, कश्मीर कम्युनिटी पेजेस और ‘न्यूज पेजेस’ को संचालित करते थे।

इनमें से अधिकांश उल्लंघन पिछले महीने में हुआ, जब भारत और पाकिस्तान के बीच जैश-ए-मोहम्मद के द्वारा पुलवामा में किए गए हमले के बाद तनाव फैल गया था। उस आतंकी हमले में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के 44 जवान शहीद हो गए थे।

Share this
Translate »