Tuesday , December 10 2019
Breaking News

जल्द शुरू होने वाले हैं ‘Christmas Carnival’, जानें कहां कर सकते हैं सबसे ज्यादा मस्ती

Share this

जिंगल बेल..जिंगल बेल..जिंगल ऑल दि वे… इन लाइनों को पढ़ कर आपको समझ आ ही गया होगा कि हम क्रिसमस की बात कर रहे हैं. क्रिसमस को आने में भले ही अभी काफी दिन बाकी हैं, लेकिन तैयारी पहले से ही करने में हर्ज भी क्या है? 

शहर में इस समय क्रिसमस का सुरूर छाया हुआ है. जगह-जगह क्रिसमस कार्निवल हो रहे हैं. ऐसे में हम लेकर आए हैं कुछ ऐसे खास कार्निवल, जहां आपको खूब मजा आने वाला है. सिर्फ आपके लिए ही नहीं, इन जगहों पर बच्चों के लिए भी बहुत कुछ है. तो चलिए तैयार हो जाइए कुछ खास कार्यक्रमों में जाने के लिए.

खूब सारी मस्ती-

इस क्रिसमस कार्निवल में आपको परिवार के साथ खूब मस्ती करने का मौका मिलेगा. स्टैंड-अप एक्ट्स, नाटक, संगीत, खेल, कहानियां और कैरर्ल सिगिंग का आयोजन भी होगा. इसके साथ ही शानदार खाना, आर्ट, घर की सजावट के लिए खूबसूरत चीजें भी होंगी.

कहां : अक्षरा थियेटर, बाबा खड़ग सिंह मार्ग

कब : 22 दिसंबर

समय : दोपहर 12 से रात 9 बजे तक

स्विस क्रिसमस फील-

स्विस-जर्मन क्रिसमस बाजार देखने का मौका आपको जरूर मिलेगा. इसके लिए आपको यूरोप जाने की भी जरूरत नहीं. यहीं दिल्ली में रहकर आप वह महसूस कर सकते हैं. यहां उपहार के लिए आपको कई विकल्प मिलेंगे. साथ ही जर्मनी और स्विस ट्रीट्स का स्वाद भी आप
ले सकेंगे.

कहां : एम्बेसी ऑफ स्विट्जरलैंड, न्याय मार्ग

कब : आज

समय : सुबह 11 बजे से

शाम 7 बजे तक

जर्मनी का एहसास-

जर्मन क्रिसमस बाजार का 22वां संस्करण बहुत मजेदार होने वाला है. इस बाजार में आपको घर की सजावट का सामान, बच्चों के लिए खाने-पीने की चीजें, बगीचे की जरूरतों का सामान और बहुत कुछ मिलेगा. जिंजरब्रेड हाउस (एक डेजर्ट) और लजीज जर्मन खानपान भी रहेगा. क्रिसमस क्वायर (गाना), जोकर और सैंटा क्लॉज भी यहां मौजूद होंगे. 12 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए यहां नि:शुल्क प्रवेश है.

कहां : सुंदर नर्सरी, निजामुद्दीन,

हुमायूं के मकबरे के पास

कब : आज, समय : सुबह 11 से

शाम 7 बजे तक

गेम्स और लकी ड्रॉ-

क्रिसमस के रंग में डूबने के लिए आप इस कार्निवल कम प्रदर्शनी में जा सकते हैं. यहां कई सारे गेम्स होंगे. लकी ड्रॉ का आयोजन होगा. साथ ही कपड़ों और जूतों की खरीदारी भी कर सकते हैं.

कहां : क्लब निरवाना पातियो, साउथ सिटी-2, गुरुग्राम

कब : 23-24 दिसंबर

समय : सुबह 11 से रात

8 बजे तकसस्टेनेबल क्रिसमस

सादा-अच्छा तरीका-

तरह-तरह के क्रिसमस कार्निवल के बीच क्रिसमस मनाने का एक सादा, अच्छा और सतत तरीका भी निकाला गया है. आईएमगुड़गांव और नगर निगम गुरुग्राम की ओर से ‘सस्टेनेबल र्लिंवग मार्केट’का आयोजन होगा. यहां आप नेचर वॉक और कई खास तरह के इंटरएक्टिव सेशन में भाग ले सकेंगे. यहां मौजूद कियोस्क में आपको ऑर्गेनिक खाना मिलेगा और प्लास्टिक के कई विकल्प भी मौजूद होंगे. ऐसे खास स्टॉल्स भी दिखेंगे, जहां पर आपको फैब्रिक की कतरनों से खूबसूरत गिफ्ट बैग्स और अन्य सजावटी चीजें देखने को मिलेंगी. 

आप यहां ई-वेस्ट, कागज, प्लास्टिक आदि को रीसाइकल के लिए दान कर सकते हैं और उसकी जगह स्टेशनरी का सामान ले सकते हैं. साथ ही कई मजेदार गेम्स और लजीज व्यंजनों का लुत्फ भी उठा सकते हैं. यहां मौजूद ये लजीज व्यंजन आपके और हमारे जैसे होम शेफ्स के द्वारा ही बनाए गए होंगे.

कहां : वजीराबाद बंद, सेक्टर-43, गुरुग्राम,

कब : 15 दिसंबर

समय : सुबह 9 बजे से

दोपहर 2 बजे तक

Share this

Check Also

अब ट्रेन के अपर बर्थ में चढऩा होगा आसान, आईआईटी कानपुर ने बनाई खास सीढ़ी

कानपुर. भारत में ज्यादातर लोग सफर करने के लिए ट्रेन का इस्तेमाल करते हैं. ट्रेनों ...