Monday , January 27 2020
Breaking News

दिल्ली में आग से 43 की मौत, 10-10 लाख मुआवजा देगी केजरीवाल सरकार

Share this

नई दिल्ली. दिल्ली के अनाज मंडी इलाके में रविवार को लगी भीषण आग में 43 लोगों की मौत हो गई. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने घटना की जांच के आदेश दे दिए हैं. उन्होंने कहा कि दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी. दिल्ली सरकार ने मृतकों के परिजनों के लिए 10-10 लाख और घायलों के लिए 1-1 लाख रुपये मुआवजे का ऐलान भी किया. पीएम नरेंद्र मोदी ने भी प्रधानमंत्री राहत कोष से मृतकों के परिजनों को 2-2 लाख रुपये और गंभीर रूप से घायलों के लिए 50-50 हजार रुपये की सहायता की घोषणा की है. वहीं, बीजेपी भी 5-5 लाख रुपये की सहायता देगी. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी राज्य से ताल्लुक रखने वाले पीड़ितों के परिजनों को 2-2 लाख रुपये की वित्तीय मदद की घोषणा की है.

उधर, दिल्ली पुलिस के पीआरओ एमएस रंधावा ने कहा है कि पहली नजर में यह घटना शॉर्ट सर्किट की वजह से हुई लगती है. मौके पर काफी प्लास्टिक होने की वजह से धुआं अधिक हो गया था. केस को क्राइम ब्रान्च को सौंपा गया है. फैक्ट्री मालिक रेहान के खिलाफ केस दर्ज कर लिया गया है. फिलहाल पुलिस उसकी तलाश में जुटी है.

सीएम केजरीवाल ने कहा, यह बहुत दुखद घटना है. आग में 40 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है. यह बहुत बड़ा हादसा है. मैंने मैजिस्ट्रेट जांच के आदेश दिए हैं. जो भी दोषी होंगे उन्हें कड़ी से कड़ी सजा दिलाएंगे. मृतकों के परिवारों को 10-10 लाख मुआवजा दिया जाएगा. घायलों का मुफ्त इलाज कराया जाएगा और एक-एक लाख मुआवजा दिलाया जाएगा. अधिकतर लोगों के यूपी-बिहार से होने के सवाल पर उन्होंने कहा, हमारे लिए हर इंसान की जिंदगी महत्वपूर्ण है, वह कहीं का भी हो. हालांकि, इस दौरान घटना से आक्रोशित लोगों ने नारेबाजी भी की.

घायलों से भी मिले सीएम

घटनास्थल के बाद सीएम केजरीवाल एलएनजेपी अस्पताल पहुंचे जहां अधिकतर घायलों को भर्ती कराया गया है. सीएम ने कहा, एक व्यक्ति 50 पर्सेंट से अधिक जला हुआ है. 8 अन्य को अधिक धुआं सांस के द्वारा अंदर ले लेने की वजह से भर्ती कराया गया है. घटना में 15 अन्य लोग घायल हैं.

Share this

Check Also

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने रद्द किया अब्दुल्ला आजम का निर्वाचन, चुनाव लडऩे के समय 25 साल के नहीं थे

प्रयागराज (इलाहाबाद). उत्तर प्रदेश की रामपुर लोकसभा सीट से समाजवादी पार्टी (एसपी) के नेता आजम ...