Saturday , April 20 2024
Breaking News

सिर में रहता है तेज दर्द तो दवाई की जगह ये घरेलू उपाय आजमाएं, माइग्रेन से मिल जाएगा छुटकारा

Share this

अगर आप तेज सिर दर्द से परेशान रहते हैं तो इसे बिल्कुल भी हल्के में न लें क्योंकि यह दर्द माइग्रेन की वजह से होता है. दर्द सिर के किसी भी भाग में हो सकता है और किसी भी उम्र के लोगों को यह समस्या हो सकती है. ऐसे में आप अपने जीवनशैली में सुधार और कुछ घरेलू उपायों के जरिए सिर के इस तेज दर्द से बिना दवाई के छुटकारा पा सकते हैं. आइए जानते हैं क्या होता है माइग्रेन और कैसे इससे बचाव करें… 

क्या है सिर में होने वाला तेज दर्द?

सिर में होने वाला तेज दर्द माइग्रेन होता है. यह दर्द कान, आंख के पीछे और कनपटी के साथ सिर के किसी भी हिस्से में हो सकता है. माइग्रेन का दर्द कभी-कभार इतना तेज होता है कि असहनीय हो जाता है. ऐसे में इसे गंभीरता से लेने की जरूरत है और फौरन डॉक्टरी सलाह के साथ ही कुछ घरेलू उपायों को करने की भी जरूरत होती है. वैसे तो यह एक आनुवांशिकी बीमारी है जो कई वजहों से होती है.

माइग्रेन के कुछ और लक्षण

सिर में भारीपन

आंखो में दर्द, मतली या उल्टी आना

जी मचलना और उबासी आना

नींद अच्छे से न आना

माइग्रेन में मूड पलभर में बदल जाता है

माइग्रेन से पहले खाने का अधिक मन होना

बार-बार पेशाब आना

सुबह उठते ही सिर पर तेज दर्द होना.

कारण

हार्मोनल परिवर्तन

तनाव 

ज्यादा कैफीन का सेवन

वातावरण में बदलाव

शराब का सेवन

बचाव

संतुलित आहार और नियमित जीवनशैली

पर्याप्त नींद लेना

नियमित एक्सरसाइज करना

माइग्रेन से बचने के घरेलू उपाय

माइग्रेन से बचने के लिए आपको अपने जीवनशैली में सुधार करने की जरूरत है. अच्छा भोजन और भरपूर नींद लेना जरूरी है. आप हर रोज चार-पांच बादाम खाएं और सुबह अंगूर का जूस पीएं. इससे आपको माइग्रेन की समस्या में राहत मिलेगी. माथे में नींबू के छिलके का पेस्ट बना कर कुछ देर लेप करने से भी माइग्रेन में फायदा होता है.

आप गाय के शुद्ध घी की कुछ बूंदे सुबह-शाम नाक में डालें. इससे आपको माइग्रेन के दर्द से छुटकारा मिलेगा. गाजर और पालक का जूस पिना भी माइग्रेन में फायदेमंद होता है. तुलसी और शहद का सेवन भी इस बीमारी में फायदेमंद होता है. खाने में ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियां और फलों को शामिल करें. इससे आपको सिर में दर्द की समस्या से निजात मिलेगा.

माइग्रेन में सिर पर ठंडे पानी से भीगा हुआ कपड़ा रखें. इससे दर्द में आराम मिलेगा. आप अपनी डाइट में दूध, दही और मछली को शामिल करें. जितना पौष्टिक आहार लेंगे उतने ही जल्दी माइग्रेन की समस्या से आपको छुटकारा मिलेगा.योग और ध्यान करें. इससे आपको माइग्रेन में राहत मिलेगी. माइग्रेन में होने वाले दर्द को लेकर घरेलू उपायों के साथ ही डॉक्टरी उपचार जरूर लें.

Share this
Translate »